Gujarat Exclusive > गुजरात > कोरोना का कहर: 12 मार्च से शुरू होने वाली कांग्रेस की गांधी संदेश यात्रा रद्द

कोरोना का कहर: 12 मार्च से शुरू होने वाली कांग्रेस की गांधी संदेश यात्रा रद्द

0
400

अहमदाबाद: चीन से शुरू होने वाली कोरोना वायरस अब दुनियाभर में दहशत फैला चुकी है. घातक ‘कोरोना वायरस’ के खौफ से पूरी दुनिया डरी हुई है. इस वायरस से मंडरा रहे खतरे को देखते हुए बड़े-बड़े आयोजन व समारोह भी रद्द होने लगे हैं, इतना ही नहीं राजनेता तक अपने दौरे को निरस्त कर रहे हैं. बढ़ते कोरोना वायरस की वजह से कांग्रेस 12 मार्च से शुरु होने वाली गांधी संदेश यात्रा को रद्द करने का फैसला किया है.

गुजरात कांग्रेस के प्रभारी राजीव सातव ने इस सिलसिले में एक ट्वीट कर जानकारी दी. उन्होंने लिखा कि कोरोना के बढ़ते खतरे को ध्यान में रखते हुए पार्टी ने 12 मार्च से शुरु होने वाली अहमदाबाद से दांडी तक की गांधी संदेश यात्रा को रद्द करने का फैसला लिया है.

गौरतलब हो कि अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से 12 मार्च को शुरू होने वाली ये यात्रा 6 अप्रैल को खत्म होने वाली थी. 27 दिनों में यह 386 किलोमीटर का सफर तय करने वाली थी. ऐसी भी जानकारी मिल रही थी कि जिस दिन दांडी यात्रा पूरी होगी, उस दिन सोनिया और राहुल गांधी एक सार्वजनिक सभा को संबोधित कर सकते हैं. इसमें सभी कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, कांग्रेस वर्किंग कमिटी के सदस्य और प्रदेश कांग्रेस कमिटी के चीफ मौजूद रहेंगे.

इस यात्रा का मकसद बापू की दांडी मार्च की भावना को याद करना और उसे दोहराना है. एक बयान में कांग्रेस ने कहा, ‘हम संविधान के मूल्यों की रक्षा और बढ़ावा देने व गांधीजी के विचारों खासकर सत्य, शांति, अहिंसा और सामाजिक सद्भाव से जुड़े संकल्प को फिर से स्थापित करेंगे.’

बता दें कि 12 मार्च 1930 को ही महात्मा गांधी ने दांडी यात्रा की शुरुआत की थी, जो 6 अप्रैल 1930 को खत्म हुई थी. बापू के ऐतिहासिक दांडी मार्च को इस साल 90 वर्ष पूरे हो रहे हैं.