Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना का असर : मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड-ओवैसी की अपील, घरों में ही करें नमाज अदा

कोरोना का असर : मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड-ओवैसी की अपील, घरों में ही करें नमाज अदा

0
751

देशभर में कोरोना वायरस का आतंक फैला हुआ है. इसको ध्यान में रखकर मंदिर मस्जिद और गुरुद्वारे बंद कर दिए गए हैं. इसी बीच तेलंगाना सरकार ने आदेश जारी कर पूरे राज्य में मस्जिदों में लोगों के इकट्ठे होने पर रोक लगा दी है. राज्य सरकार ने शुक्रवार की नमाज से पहले कोरोना के खतरे के मद्देनजर ये आदेश जारी किया है.

आदेश में कहा गया है, ‘केंद्र और राज्य सरकार दोनों ने ही पूरी तरह से लॉकडाउन का आदेश जारी किया हुआ है. इसके अलावा हैदराबाद की इस्लामिक यूनिवर्सिटी जामिया निजामिया ने भी इस संबंध में फतवा जारी किया है.

फतवे में कहा गया है कि जुमे की नमाज का बहुत महत्व है, लेकिन इसके बावजूद इंसान की जिंदगी को भी बहुत अहमियत दी जानी चाहिए.’ तेलंगाना सरकार ने लोगों से अपील की है कि वो घरों में ही नमाज अदा करें और मस्जिद में पांच से ज्यादा लोग एकत्र न हों.

आल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने भी लोगों से मस्जिदों में नहीं जाने के लिए कहा है. बोर्ड ने कहा, ‘कोरोना वायरस महामारी की वजह से मुस्लिमों को घर पर ज़ुहूर अदा करने और मस्जिदों में जुमाह के लिए नहीं जाने की सलाह दी जाती है. नमाज के लिए बाहर आने की जगह घरों में ही रहें. ये सभी के लिए जरूरी है कि वो खुद भी सुरक्षित रहें और दूसरे लोगों को भी नुकसान पहुंचाने से बचें.’

हैदराबाद से सांसद और AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने भी लोगों से जुहूर की नमाज घरों पर ही अदा करने की अपील की है. ओवैसी ने कहा कि इस लड़ाई से जीतने का एक ही तरीका है सोशल डिस्टेंसिंग करें और बड़ी संख्या में कहीं एकत्र न हों. मालूम हो कि देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है जिसको ध्यान में रखकर लोगों से घरों में रहने की अपील की जा रही है.

कोरोना के प्रकोप के बीच लोगों के अनुरोध पर अब दूरदर्शन दिखाएगा ‘रामायण’