Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना कहर के बीच पाकिस्तान ने 9 मई तक बढ़ाया लॉकडाउन

कोरोना कहर के बीच पाकिस्तान ने 9 मई तक बढ़ाया लॉकडाउन

0
931

पाकिस्तान सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन को 9 मई यानी और 15 दिनों के लिए बढ़ा दिया है. गौरतलब है कि लॉकडाउन में ढील दिए जाने से संक्रमण के मामलों में वृद्धि होने की डॉक्टरों की चेतावनी के बाद यह फैसला लिया गया. इसके साथ ही देश में घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 11,000 से अधिक हो गई है. कोरोना वायरस के कुल मामलों में लगभग 79 प्रतिशत मामले स्थानीय संक्रमण के हैं. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुए कोविड-19 पर नेशनल कॉर्डिनेशन कमिटि (एनसीसी) की बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया.

चार प्रांतों में बढ़ाया गया लॉकडाउन

कोविड-19 पर नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (एनसीओसी) के एक नए कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए फेडरल प्लानिंग, डेवलपमेंट एंड स्पेशल इनिशिएटिव मंत्री असद उमर ने कहा कि सरकारों से परामर्श के बाद लॉकडाउन को चार प्रांतों, गिलगित-बाल्टिस्तान और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में बढ़ाया गया है. उमर ने कहा कि पॉजीटिव मामलों की पहचान करने के लिए प्रीमियर द्वारा घोषित ‘ट्रेस एंड ट्रैक सिस्टम’ को शनिवार से शुरू किया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘यह संघीय सरकार द्वारा बनाई गई एक पूर्ण राष्ट्रीय प्रतिक्रिया है.’ साथ ही उन्होंने कहा कि इस फैसले को लागू करने के लिए प्रांत मुख्य रूप से जिम्मेदार होंगे.

अब तक मृतक संख्या 237 हुई

मीडिया को संबोधित करते हुए योजना मंत्री असद उमर ने कहा, ‘यह फैसला किया गया है कि वर्तमान में लागू प्रतिबंध नौ मई तक जारी रहेंगे.’ उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में हुई राष्ट्रीय समन्वय समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया. राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के अनुसार, कोरोना वायरस के कारण 13 और मरीजों की मौत हो गई, जिससे मृतक संख्या बढ़कर 237 हो गई. अब तक 2,527 लोग ठीक हो चुके हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि पिछले 24 घंटों में देश में 642 नए मामले सामने आए, जिससे संक्रमण के कुल मामले 11,155 तक पहुंच गए.

तालाबंदी से प्रवासी मजदूरों की दर्दनाक स्थिति, 8 माह की गर्भवती को पैदल निकलना पड़ा गांव