Gujarat Exclusive > देश-विदेश > दुनिया के सबसे ईमानदार देशों की सूची में भारत 86वें नंबर पर, न्यूजीलैंड-डेनमार्क को शीर्ष स्थान

दुनिया के सबसे ईमानदार देशों की सूची में भारत 86वें नंबर पर, न्यूजीलैंड-डेनमार्क को शीर्ष स्थान

0
353

Corruption Index: दुनिया के सबसे ईमानदार देशों की सूची जारी कर दी गई है. ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल ने दुनिया के सबसे ईमानदार देशों की ताजा लिस्ट जारी कर दी है. 180 देशों की इस सूची में भारत की स्थिति बीते साल के मुकाबले खराब हुई है. करप्शन परसेप्शन इंडेक्स (Corruption Index) में भारत 6 पायदान फिसलकर 86वें नंबर पर आ गया है.

2019 में भारत 80वें स्थान पर था. ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना काल में भ्रष्टाचार मुक्त देशों ने काफी अच्छे तरीके से महामारी पर लगाम लगाया. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत अब भी भ्रष्टाचार इंडेक्स (Corruption Index) में काफी पीछे है.

यह भी पढ़ें: गुजरात में 2 लाख 60 हजार से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित, उबर चुके हैं करीब 97% मरीज

बता दें कि करप्शन परसेप्शन इंडेक्स (Corruption Index) में 180 देशों में सार्वजनिक क्षेत्र में भ्रष्टाचार के स्तर को आधार बनाकर रैंक जारी की जाती है. इसमें शून्य से लेकर 100 तक के पैमाने का उपयोग किया जाता है. शून्य स्कोर वाला देश सबसे अधिक भ्रष्ट माना जाता है और 100 स्कोर वाला देश सबसे साफ माना जाता है. भारत का स्कोर 40 है और वह 180 देशों में 86वें स्थान पर है.

न्यूजीलैंड और डेनमार्क शीर्ष पर

सबसे कम भ्रष्टाचार के मामले में करप्शन परसेप्शन इंडेक्स (Corruption Index) में इस साल न्यूजीलैंड और डेनमार्क शीर्ष पायदान पर रहे. दोनों ही को 100 में से 88 अंक हासिल हुए. इसके बाद सिंगापुर, स्विट्जरलैंड, फिनलैंड और स्वीडन ने 85 अंक हासिल किए हैं. वहीं, नॉर्वे को 84, नीदरलैंड्स को 82, जर्मनी और लक्जेमबर्ग को 80 अंक प्राप्त हुए हैं. ये सारे देश टॉप 10 में शामिल हैं.

अमेरिका 67वें, पाकिस्तान 124वें स्थान पर

दुनिया के सबसे ईमानदार देशों की लिस्ट (Corruption Index) में पाकिस्तान काफी नीचे है. इस लिस्ट में पाकिस्तान को 124वां स्थान मिला है. वहीं विश्व का सबसे ताकतवर देश अमेरिका भी इस लिस्ट में 67वें स्थान पर है. इसके अलावा चीन 78वें, नेपाल 117वें और बांग्लादेश 146वें स्थान पर है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें