Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > देश के पहले स्वदेशी कोरोना वैक्सीन को मिली मंजूरी, भारत बायोटेक ने बनाया है टीका

देश के पहले स्वदेशी कोरोना वैक्सीन को मिली मंजूरी, भारत बायोटेक ने बनाया है टीका

0
298

ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड के बाद भारत में एक और टीके (Covaxin) के इस्तेमाल को मंजूरी मिल गई है. कोवैक्सीन (Covaxin) के इमरजेंसी इस्तेमाल को एक्सपर्ट कमेटी ने हरी झंडी दे दी है. इस तरह से भारत में मंजूरी मिलने वाली यह पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन (Covaxin) हो गई है.

सूत्रों के मुताबिक अब ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) वैक्सीन (Covaxin) को मंजूरी देगी. एक्सपर्ट कमेटी ने अब डीसीजीआई से वैक्सीन (Covaxin) के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी देने की सिफारिश की है. डीसीजीआई को अंतिम फैसला करना है. इस वैक्सीन (Covaxin) को भारत बायोटेक ने बनाया है.

यह भी पढ़ें: गुजरात भाजपा के प्रमुख सीआर पाटिल चुने गए 2020 के सबसे प्रभावशाली सांसद

दो दिनों में दो वैक्सीन को मंजूरी

भारत बायोटेक और एनआईवी पुणे ने मिलकर इस वैक्सीन (Covaxin) को तैयार किया है. इस तरह कोवैक्सीन (Covaxin) देश की दूसरी वैक्सीन है जिसे एक्सपर्ट कमेटी ने मंजूरी दे दी है. इससे पहले शुक्रवार को ऑक्सफोर्ड के वैक्सीन को एक्सपर्ट कमेटी ने हरी झंडी दी थी. ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनका की वैक्सीन कोविशील्ड को भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बना रही है.

देश में चल ड्राई रन

उधर भारत में कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए पूरे देश के कई चुनिंदा जगहों पर आज ड्राई रन चलाया गया. लॉजिटिक्स एवं ट्रेनिंग में खामियों की जांच करने के लिए आज सभी राज्यों में ड्राई रन शुरू किया. दिल्ली, कोलकाता, पुणे, बेंगलुरु और मुंबई जैसे बड़े शहरों के अलावा देश के कई हिस्सों में ड्राई रन का आयोजन हुआ. इसके साथ ही जमीनी स्तर पर कोविन (CoWIN) सुविधा का भी परीक्षण किया गया. ये ड्राई रन कम से कम 3 सेशन साइटों में सभी राज्य की राजधानियों में आयोजित करने का प्रस्ताव थे.

फ्री वैक्सीन पर स्वास्थ्य मंत्री की सफाई

शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने देश में सभी के लिए कोरोना की वैक्सीन फ्री (Free Covid Vaccine) में दिए जाने की बात कही थी लेकिन उन्होंने इस मसले पर सफाई दी. स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक, देश के तीन करोड़ हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को ही फ्री वैक्सीन (Free Covid Vaccine) दी जाएगी.

डॉ हर्षवर्धन ने ट्वीट कर कहा, “फ्री वैक्सीन सिर्फ उन्हीं लोगों को दी जाएगी जो हेल्थ वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर हैं. ऐसे लोगों की संख्या करीब तीन करोड़  है. बाकी लोगों को वैक्सीन कैसे लगेगी इस पर जुलाई तक फैसला होगा.”

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें