Gujarat Exclusive > गुजरात > अहमदाबाद में तेजी से होगा कोरोना टीकाकरण, प्रक्रिया को 37 मिनट में पूरा करने की व्यवस्था

अहमदाबाद में तेजी से होगा कोरोना टीकाकरण, प्रक्रिया को 37 मिनट में पूरा करने की व्यवस्था

0
805

कोरोना महामारी के बीच अब टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. इसको लेकर देश में दो ड्राई रन भी आयोजित हो चुके हैं. कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) के लिए शुक्रवार को देश भर में ड्राई रन आयोजित किया गया था.

ड्राई रन के तहत गवर्नमेंट स्पाइन इंस्टीट्यूट एंड फिजियोथेरेपी कॉलेज में कोरोना टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) का एक ड्राई रन आयोजित किया गया. करीब 25 स्वास्थ्य वोलंटियर्स में ड्राई रन का संचालन किया गया. इस दौरान प्रक्रिया को केवल 37 मिनट में पूरा करने की व्यवस्था की गई थी.

यह भी पढ़ें: गुजरात के जूनागढ़ में बर्ड फ्लू की पुष्टि, 6 राज्य में पहुंचा संक्रमण

गवर्नमेंट स्पाइन इंस्टीट्यूट एंड फिजियोथेरेपी कॉलेज अहमदाबाद हॉस्पिटल के 25 हेल्थकेयर वर्करों पर कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया गया. इसके लिए अस्पताल की पहली मंजिल पर पूरी व्यवस्था की गई थी.

कैसी हुई थी व्यवस्था

इस दौरान पहले से पंजीकृत व्यक्ति को पहचान पत्र दिया गया. उनकी जांच के बाद उन्हें एक वेटिंग एरिया में बैठाया गया था. फिर उनकी शुरुआती जांच के बाद वैक्सीन की एक खुराक (Covid-19 Vaccination) दी गई. यदि किसी व्यक्ति को सर्दी, खांसी या अन्य लक्षण दिखाई दिए तो उन्हें अगले दिन टीका लगाया के लिए बोला गया. पहली खुराक दिए जाने के बाद उन्हें आधे घंटे के लिए ऑब्जर्वेशन रूम में रखा गया था. इसके अलावा किसी भी आपात स्थिति के लिए पूरी व्यवस्था तैयार की गई थी.

प्रक्रिया सफलतापूर्वक हुई पूरी

स्पाइन इंस्टीट्यूट एंड फिजियोथेरेपी कॉलेज के निदेशक डॉ. राजेश सोलंकी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा विभिन्न स्थानों पर कोरोना टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) की पूर्व तैयारी के तहत ड्राई रन का आयोजन किया जा रहा है. अहमदाबाद निगम में स्पाइन इंस्टीट्यूट एंड फिजियोथेरेपी कॉलेज में ड्राई रन का आयोजन किया गया था. पूरी प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी हो गई थी.

डॉ सोलंकी ने आगे कहा कि पहले हेल्थ केयर वोलंटियर्स में कोरोना टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) की प्रक्रिया को अंजाम दिया जाएगा. इसके लिए पूरी प्रक्रिया को और गहन बनाने के लिए हमारे संस्थान की पहली मंजिल पर वैक्सीनेटर तैयार किए गए हैं. राज्य सरकार के सभी दिशानिर्देशों के अनुपालन में पूरी प्रक्रिया को अंजाम दिया जाएगा.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें