Gujarat Exclusive > देश-विदेश > स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन बोले- पूरे देश में मुफ्त में लगाएगी जाएगी कोरोना वैक्सीन

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन बोले- पूरे देश में मुफ्त में लगाएगी जाएगी कोरोना वैक्सीन

0
288

देश के तमाम प्रदेशों में आज कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) की तैयारियों का जायजा लेने के लिए ड्राई रन का आयोजन किया जा रहा है. इसी बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) को लेकर एक बड़ी बात कही है. डॉ. हर्षवर्धन ने साफ किया है कि देशभर में कोरोना वैक्सीन सबको फ्री में लगाई जाएगी.

कोरोना वैक्सीन जैसे ही दिल्ली में फ्री होगी, क्या वैसे ही सभी राज्यों में भी फ्री होगी? ये सवाल पूछे जाने पर डॉ हर्षवर्धन ने कहा, ‘कोरोना वैक्सीन दिल्ली में ही नहीं, बल्कि पूरे देश में फ्री होगी.

यह भी पढ़ें: पूरे देश में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन जारी, तैयारियों का लिया जा रहा है जायजा

अफवाहों से बचने की अपील

वहीं कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) के इस्तेमाल को लेकर फैलाई जा रही अफवाहों पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा, ‘देश के लोगों को मेरी अपील है कि वो किसी भी अफवाह में न जाएं. भारत की सरकार देश के लोगों को कोविड-19 से सुरक्षित रखना चाहती है, वैक्सीन का विकास उसी प्रक्रिया का हिस्सा है.’

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा, पिछले साल के अंत में हमने ड्राई रन किया था उस समय जो सुझाव लोगों ने दिए थे, उन्हें इस बार शामिल किया गया है. हम लोग इसके लिए पिछले चार महीनों से तैयारी कर रहे हैं. आप लोगों ने इतना धैर्य रखा है थोड़ा और इंतजार कीजिए.

कोविशील्ड को मिली है मंजूरी

बता दें कि भारत में पहली कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) कोविशील्ड को आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिली है. शुक्रवार को विशेषज्ञ समिति की बैठक के बाद इसको मंजूरी दी गई है. इस वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ऑक्सफोर्ड के साथ मिलकर बना कर रही है. ब्रिटेन और अर्जेटीना पहले ही कोविशील्ड को मंजूरी दे चुके हैं.

वैक्सीन की पांच करोड़ से अधिक खुराक पहले ही इसके निमार्ता, पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा भंडारित की जा चुकी हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत बायोटेक की कोवैक्सीन पर निर्णय का अभी भी इंतजार किया जा रहा है. अब टीकाकरण के लिए डीजीसीआई से मंजूरी का इंतजार किया जा रहा है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें