Gujarat Exclusive > देश-विदेश > दवा की दुकान से लोग खरीद पाएंगे ‘कोविशील्ड’, पूनावाला ने दी जानकारी

दवा की दुकान से लोग खरीद पाएंगे ‘कोविशील्ड’, पूनावाला ने दी जानकारी

0
459

देश के तमाम हिस्सों में आज कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) की पहली खेप पहुंची. इसी बीच सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कोरोना टीका से जुड़ी कुछ अहम जानकारियों को साझा किया. उन्होंने दावा किया कि वो कोरोना की सबसे सस्ती वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) दे रहे हैं और आने वाले दिनों में यह वैक्सीन केमिस्ट स्टोर पर भी मिल सकेगी.

उन्होंने कहा कि सरकार को 200 रुपये प्रति डोज के हिसाब से वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) दे रहे हैं. ये कीमत पहले 10 करोड़ डोज की है.

यह भी पढ़ें: लद्दाख में टकराव की स्थिति नहीं बदली लेकिन हम हर मोर्चो पर तैयार- सेना प्रमुख

न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि सरकार के विशेष अनुरोध पर हमने पहली 10 करोड़ खुराकों की कीमत 200 रुपये प्रति खुराक (जीएसटी अतिरिक्त) रखी है. वो भी इसलिए क्योंकि सरकार पहले कमजोर, गरीब, स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) लगाने वाली है. पूनावाला ने कहा कि बाद में हम वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) निजी कंपनियों को एक हजार प्रति खुराक पर बेचेंगे पूनावाला ने कहा कि हम हर महीने 7-8 करोड़ खुराक बनाते हैं.

‘हमारे पास पूरी व्यवस्था’

अदार पूनावाला ने कहा कि हम अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका में भी सप्लाई करने की कोशिश कर रहे हैं. इसलिए हम हर जगह थोड़ा बहुत काम कर रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने लॉजिस्टिक के लिए योजना बना ली है और इसके अलावा हमारे पास ट्रकों, वैन और कोल्ड स्टोरेज के लिए निजी साधन भी हैं.

अदार पूनावाला ने बाजार मूल्य का खुलासा भी किया. उन्होंने कहा कि हम इसे निजी बाजार में 1,000 रुपए में बेचेंगे. उन्होंने कहा कि सरकार से मंजूरी मिलने के बाद इसे बाजार में, कॉर्पोरेट्स या केमिस्ट की दुकानों में बेचेंगे. कंपनी फरवरी-मार्च तक 5-6 करोड़ डोज सरकार को देगी. यदि सरकार की ओर से मंजूरी मिलती है तो इसे बाजार में उतार सकते हैं.

14 शहरों में पहुंची वैक्सीन

बता दें कि 16 जनवरी से देश में पहले चरण का टीकाकरण (Covid-19 Vaccine) शुरू हो जाएगा. आज सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने अपनी वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) ‘कोविशील्ड’ की पहली खेप पुणे से देश के 14 शहरों में भेजी. इन शहरों में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता से लेकर चंडीगढ़ और लखनऊ तक शामिल है. गुजरात में भी कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पहुंच गई है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें