Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > सीरम के CEO ने पूछा- क्या कोरोना वैक्सीन के लिए सरकार के पास हैं 80 हजार करोड़ रुपए?

सीरम के CEO ने पूछा- क्या कोरोना वैक्सीन के लिए सरकार के पास हैं 80 हजार करोड़ रुपए?

0
553

देश में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच कोरोना वैक्सीन का इंतजार पूरी दुनियी को है. विश्व की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाले भारत में भी कोरोना की वैक्सीन (COVID-19 Vaccine)  का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. इस बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के सीईओ अदार पूनावाला (CEO Adar Poonawalla) ने शनिवार को सरकार से सोशल मीडिया के जरिए एक बड़ा सवाल किया है.

आदर पूनावाला ने सरकार से कोरोना वायरस महामारी से लड़ने में भारत के लिए अगली चुनौती पर बात करते हुए पूछा, कि क्या केंद्र सरकार के पास कोविड-19 टीकों (COVID-19 Vaccine) की खरीद और वितरण के लिए अगले एक साल में खर्च करने के लिए 80,000 करोड़ रु हैं.

मालूम हो कि सीरम इंस्टिट्यूट ने कोविड-19 की वैक्सीन (COVID-19 Vaccine)  को बनाने के लिए ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका के साथ साझेदारी की है.

यह भी पढ़ें: आरसीबी के कप्तान विराट कोहली पर लगा 12 लाख का जुर्माना

आदर पूनावाला ने पीएमओ इंडिया को टैग करते हुए ट्वीट किया, ‘क्विक क्वेश्चन, क्या भारत सरकार के पास अगले एक साल में 80 हजार करोड़ रुपये उपलब्ध होंगे? क्योंकि COVID-19 Vaccine खरीदने और हर भारतीयों तक पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय को इतनी रकम की जरूरत पड़ेगी. हमारे पास सामने अब यह अगली चुनौती है जिससे हमें निपटना है.’

 

आदर पहले भी जता चुके हैं चिंता

एक अन्य ट्वीट में पूनावाला ने लिखा कि मैंने इस सवाल को इसलिए उठाया है कि हमें एक प्लान और भारत व दुनिया में वैक्सीन निर्माताओं का मार्गदर्शन की जरूरत है. मालूम हो कि आदर पूनावाला ने पहले भी कोरोना की वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर चिंता जता चुके हैं. कुछ दिन पहले ही कहा था दुनिया में सभी के लिए कोरोना वायरस उपलब्ध होने में कम से कम 2024 के अंत तक का वक्त मिलेगा.

दुनिया की सबसे बड़ी निर्मता कंपनी

पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, उत्पादित खुराकों की संख्या के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता है, जो कोरोना वायरस के लिए कई अलग-अलग वैक्सीन पर काम कर रहा है. अदार पूनावाला सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ हैं. उनके पिता डॉ. साइरस पूनावाला ने ही सीरम इंस्टिट्यूट की स्थापना साल 1966 में की थी. अदार पूनावाला ने अपने पिता की कंपनी 2001 में ज्वाइन की थी.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें