Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > कोरोना वैक्सीन की जानकारी के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने लॉन्च किया पोर्टल

कोरोना वैक्सीन की जानकारी के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने लॉन्च किया पोर्टल

0
448

कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) को लेकर लगातार तरह-तरह की खबरें आती रहती हैं. इसमें से कई बार सही जानकारी नहीं मिल पाती हैं लेकिन अब स्वास्थ्य मंत्रालय ने सटीक जानकारी देने के लिए एक पहल की है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने कोविड-19 की वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) से जुड़ी जानकारी देने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने आईसीएमआर (ICMR) के इस पोर्टल का सोमवार को उद्धाटन किया. इस पोर्टल पर भारत में कोरोना वायरस की वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) से जुड़ी सारी जानकारियां उपलब्ध होंगी.

यह भी पढ़ें: गुजरात में कोरोना के 1402 नए मामले, अहमदाबाद कॉर्पोरेशन में मिले सबसे ज्यादा

इस दौरान डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि इस पोर्टल पर जाकर भारत में कोरोना वायरस वैक्सीन के बारे में हो रहे सभी रिसर्च एंड डेवलपमेंट से संबंधित जानकारियों को देखा जा सकता है. वहीं, ICMR के वैक्‍सीन पोर्टल पर फिलहाल कोरोना वारयस की जो वैक्‍सीन भारत में डेवलप हो रही हैं, उसकी जानकारी उपलब्ध होगी. कुछ समय के बाद इस पोर्टल पर अलग-अलग बीमारियों की वैक्‍सीन से जुड़ी जानकारियां भी उपलब्ध होंगी.

मरीजों से जुड़ी जानकारी भी मिलेगी

साथ ही डॉ हर्षवर्धन ने कोविड-19 के लिए नेशनल क्लिनिकल रजिस्‍ट्री (NCR for Covid-19) भी लॉन्‍च किया. NCR में कोरोना मरीजों के इलाज से जुड़ी ताजा जानकारी मिलेगी.

ICMR के वैक्‍सीन पोर्टल पर कोविज-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine), इंटरनेशनल Symposium और India initiative जैसे सेक्‍शन होंगे. इसके अलावा इसमें स्थानीय भाषा में आम लोगों के सवालों का जवाब देने के लिए एक सेक्‍शन होगा. इस वैक्‍सीन पोर्टल पर भारत में डेवलप हो रही वैक्‍सीन के अलावा दुनियाभर की कोविड वैक्‍सीनों की जानकारी भी मिलेगी.

मालूम हो कि भारत में कोरोना की तीन वैक्सीन अलग-अलग स्टेज में हैं. इसको लेकर समय समय पर स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जानकारी भी साझा की जाती है लेकिन इस दौरान कुछ गलत खबरें भी सामने आती हैं. हालांकि अब पोर्टल के आ जाने से सटीक जानकारी मिल सकेगी.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें