Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > दिसंबर तक तैयार हो सकती है ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन, पूनावाला ने दी जानकारी

दिसंबर तक तैयार हो सकती है ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन, पूनावाला ने दी जानकारी

0
196

देश में कोरोना के मामले एकबार फिर रफ्तार पकड़ने लगे हैं. ऐसे में एक राहत की खबर सामने आई है. सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ आदर पूनावाला ने भारत में कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) की उपलब्धता को लेकर जानकारी साझा की है. आदर पूनावाला के मुताबिक, इस साल दिसंबर महीने तक कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) तैयार हो सकती है.

हालांकि पूनावाला ने यह भा साफ कर दिया कि वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) का तैयार होना काफी हद तक ब्रिटेन की टेस्टिंग और डीसीजीआई के अप्रूवल पर डिपेंड करेगा. मालूम हो कि सीरम इंस्टिट्यूट को ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) का उत्पादन का जिम्मा मिला है. यह वैक्सीन दुनिया की सबसे बड़ी उम्मीद मानी जा रही है.

यह भी पढ़ें: गुजरात के पूर्व सीएम केशुभाई पटेल का निधन, 92 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

इमर्जेंसी ट्रायल की मांगेंगे इजाजत

मीडिया से बातचीत के दौरान पूनावाला ने कहा कि ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) अडवांस ट्रायल स्टेज पर है. अगर ब्रिटेन डेटा साझा करता है तो इमर्जेंसी ट्रायल के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय में आवेदन किया जाएगा. मंत्रालय से मंजूरी मिलते ही टेस्ट भारत में भी किये जा सकते हैं और यदि ये सभी सफल रहा तो दिसंबर के मध्य तक भारत के पास कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) हो सकती है.

पूनावाला ने ये भी कहा है कि SII द्वारा उत्पादित ऑक्सफोर्ड कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) की 100 मिलियन खुराक का पहला बैच साल 2021 की दूसरी या तीसरी तिमाही तक उपलब्ध हो सकेगा. पूनावाला ने भी कहा कि ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) काफी किफायती होगी.

भारत में 80 लाख मामले

उधर भारत में कोरोना वायरस संक्रमण (India Covid-19) की गति एकबार फिर रफ्तार पकड़ती नजर आ रही है. आलम ये है कि अब संक्रमितों की कुल संख्या 80 लाख को पार कर गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गुरुवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना (India Covid-19) संक्रमितों की संख्या 80,40,203 हो गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 49,881 नए मामले सामने आए हैं. वहीं बीते 24 घंटों में 56480 मरीज ठीक हुए हैं. इस दौरान 517 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है. अब तक कुल 73,15,989 मरीज ठीक हो चुके हैं. 1,20,527 लोगों की जान गई है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें