Gujarat Exclusive > देश-विदेश > डोनाल्ड ट्रंप का दावा, अगले चार हफ्ते में आ जाएगी कोरोना की वैक्सीन

डोनाल्ड ट्रंप का दावा, अगले चार हफ्ते में आ जाएगी कोरोना की वैक्सीन

0
319

दुनिया भर में कोरोना की वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. इस बीच एक बड़ी खबर अमेरिका से आ रही है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) ने कहा है कि जल्दी ही कोरोना की वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) उपलब्ध होने जा रही है.

टाउन हॉल में आयोजित एक ईवेंट में राष्ट्रपति ट्रंप ने एबीसी न्यूज के हवाले से कहा कि चार सप्ताह के अंदर वैक्सीन का शॉट तैयार कर लिया जाएगा.

ट्रंप ने कहा कि पिछले प्रशासन को FDA (फूड ड्रग एंड एडमिनिस्ट्रेशन) और तमाम तरह के अप्रूवल की वजह से वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) हासिल करने में सालों लग गए होंगे. लेकिन हम इसे पाने में सिर्फ हफ्तों दूर हैं. उन्होंने कहा कि अमेरिका तीन से चार हफ्तों में वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) बना लेगा.

इससे पहले इसी महीने की शुरुआत में शीर्ष अमेरिकी संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फौसी ने सीएनएन को बताया कि अधिकांश विशेषज्ञों का मानना ​​है कि नवंबर या दिसंबर तक एक टीका (Covid-19 Vaccine) तैयार हो जाएगा. उन्होंने साथ ही कहा कि ऐसा कहा जा रहा है कि आपके पास यह अक्टूबर तक हो सकता है. हालांकि, मुझे नहीं लगता कि यह संभावना है. अन्य विशेषज्ञों का कहना है कि 2021 की शुरुआत तक वैज्ञानिक रूप से विश्वसनीय टीका उपलब्ध नहीं होगा.

ट्रंप पर जल्दबादी का आरोप

अमेरिका के पब्लिक हेल्थ ऑथोरिटीज ने बताया कि व्हाइट हाउस FDA पर अमेरिकी चुनाव से पहले वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) की मंजूरी देने के लिए दबाव डाल रहा है. अमेरिका में 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने वाला है. हालांकि वैक्सीन निर्माता कंपनियों का संयुक्त रूप से कहना है कि वे वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभाव को जांचने के बाद ही उसे बाजार में आम लोगों के इस्तेमाल के लिए मुहैया कराएंगे.

अमेरिका की दो वैक्सीन आगे

मालूम हो कि इस वक्त अमेरिका की दो वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) निर्माता कंपनियां अपने टीके को लेकर काफी सुर्खियां बटोर रही हैं. इनमें पहली कंपनी ‘मॉडर्ना इंक’ और दूसरी कंपनी का नाम ‘नोवावैक्स’ है. मॉडर्ना इंक की वैक्सी (Covid-19 Vaccine)न ट्रायल के तीसरे चरण में हैं जबकि नोवावैक्स की वैक्सीन ट्रायल के मिड-स्टेज में पहुंच चुकी है. क्लिनिकल ट्रायल के शुरुआती नतीजों में दोनों वैक्सीन काफी असरदार साबित हुई है.

रूस ने किया है लॉन्च

उधर रूस ने कोरोना की एक वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) लॉन्च कर दी है लेकिन इसको लेकर अभी कई सवाल खड़े हो रहे हैं. वहीं चीन भी इस साल के अंत तक एक वैक्सीन को लॉन्च करने की तैयारी में हैं. वहीं भारत में भी दो वैक्सीन ट्रायल के विभिन्न दौर में हैं.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें