Gujarat Exclusive > देश-विदेश > चक्रवाती तूफान जवाद अपडेट: पुरी में तेज हवा के साथ भारी बारिश शुरू

चक्रवाती तूफान जवाद अपडेट: पुरी में तेज हवा के साथ भारी बारिश शुरू

0
109

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के क्षेत्र की वजह से बने ‘जवाद चक्रवात’ के 5 दिसंबर को भारत के तटीय इलाकों में पहुंचने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में एक गहरा दबाव बनाने की वजह से चक्रवाती तूफान जवाद में तब्दील हो गया. रविवार तक इस चक्रवाती तूफान के ओडिशा के पुरी तक पहुंचने की संभावना है. इस बीच जानकारी सामने आ रही है की पुरी में तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई है.

भुवेनेश्वर मौसम विभाग के निदेशक एच.आर. बिस्वास ने कहा कि पिछले 6 घंटे में चक्रवात जवाद उत्तर की ओर बढ़ा है, ये 320 किमी. दक्षिण गोपालपुर, 390 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व पुरी और 470 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम पारादीप में केंद्रित हैं. अगले 12 घंटे तक चक्रवात उत्तर की ओर ही रहेगा. उसके बाद चक्रवात कमज़ोर होगा फिर उत्तर-उत्तर पूर्वी की ओर बढ़कर कल ओडिशा के पुरी के पास पहुंचेगा. कल जब चक्रवात आएगा तो डीप डिप्रेशन होनी की संभावना है उसके बाद और कमज़ोर होकर चक्रवात उत्तर-उत्तर पूर्वी की ओर बढ़कर ओडिशा से पश्चिम बंगाल की ओर जाएगा.

भुवेनेश्वर मौसम विभाग के निदेशक एच.आर. बिस्वास ने आगे कहा कि आज और कल मछुआरों को समुद्र में जाना मना है. आज हमारे तटीय ज़िलों में भारी बारिश होने की संभावना है. कल भी उत्तर तटीय ज़िलों में भी भारी बारिश हो सकता है फिर 6 तारीख से बारिश बिलकुल कम हो जाएगी.

एनडीआरएफ के डीजी अतुल करवाल ने इस सिलसिले में जानकारी देते हुए कहा कि NDRF की 52 टीमें तैनात हैं और 12 टीमें रिजर्व हैं. बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में ज़रूरत के मुताबिक टीम भेजी गई हैं. हमने पूरी तैयारी कर ली है. IMD की ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक चक्रवाती तूफान जवाद की ताकत पहले से कम हो रही है.

INDvsNZ:एजाज पटेल ने भारत के खिलाफ एक पारी में 10 विकेट लेकर रचा इतिहास