Gujarat Exclusive > देश-विदेश > चक्रवाती तूफान निवार का असर, रेलवे ने रद्द की कई ट्रेनें

चक्रवाती तूफान निवार का असर, रेलवे ने रद्द की कई ट्रेनें

0
215

चक्रवाती तूफान निवार (Cyclone Nivar) को लेकर तमिलनाडु में एलर्ट है. निवार (Cyclone Nivar) तूफान शाम 5 बजे के बाद बाद किसी भी वक्त तट से टकरा सकता है. इसको लेकर आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुद्दुचेरी पर सबसे ज्यादा खतरा है. इस समय तट पर समुद्री लहरें काफी उछाल के साथ टकरा रही हैं और पुद्दुचेरी में सभी जरूरी इंतजाम कर लिए हैं.

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र चक्रवाती (Cyclone Nivar) तूफान निवार (Cyclone Nivar) में बदल चुका है. चक्रवाती तूफान के अलर्ट के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश की आशंका है.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस के दिग्गज नेता अहमद पटेल का निधन, एक महीने पहले कोरोना से हुए थे संक्रमित

इसके असर से 100 से लेकर 130 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से हवा चलने की आशंका है. पुद्दुचेरी में तेज हवाएं और बारिश शुरू हो चुकी हैं. एनडीआरफ के मुताबिक, तमिलनाडु में 12 टीमें, पुदुचेरी में तीन टीमें और आंध्र प्रदेश में 7 टीमें बनाई गई है.

तमिलनाडु में आज और कल छुट्टी

निवार तूफान (Cyclone Nivar) को देखते हुए तमिलनाडु और पुद्दुचेरी में आज अवकाश घोषित किया गया है. वहीं अब गुरुवार तक के लिए छुट्टी का एलान किया गया है. तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुद्दुचेरी में एनडीआरएफ की टीमों की तैनाती की गई है. तमिलनाडु में 12, पुद्दुचेरी में तीन और आंध्र प्रदेश में सात एनडीआरएफ की टीमों से लैस कर दिया गया है.

बंगाल की खाड़ी में बना ये चक्रवाती तूफान (Cyclone Nivar) करीब 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तमिलनाडु और पुद्दुचेरी के समुद्री तट से टकराने वाला है. तूफान से पहले भारी बारिश ने यहां अपना असर दिखाया है. निवार तूफान पुद्दुचेरी, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश से गुजरेगा. निवार तूफान तमिलनाडु और पुद्दुचेरी के तटों से 120-130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से टकराएगा. चेन्नई समेत कई शहरों में मंगलवार से ही भारी बारिश हो रही है और मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी पहले ही जारी कर दी है.

कई ट्रेनें रद्द

तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान निवार (Cyclone Nivar) के अलर्ट के चलते दक्षिणी रेलवे (Southern Railway) ने कई ट्रेनें रद्द कर दी हैं. रेलवे की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक 12 जोड़ी यानी 24 ट्रेनें 25 नवंबर को पूर्ण रूप से कैंसिल रहेंगी. जबकि कुछ ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है.

बता दें कि रेलवे की ओर से जानकारी दी गई कि पूर्ण रूप से कैंसिल की गई ट्रेनों के टिकट की राशि नियम एवं शर्तों के आधार पर यात्रियों को रिफंड की जाएगी. इसी प्रकार आंशिक रूप से रद्द की गई ट्रेनों में बुकिंग टिकटों की राशि वापस दी जाएगी.

ट्रेन नंबर 02897 Puducherry-Bhubaneswar स्पेशल ट्रेन 25 नंबर को Puducherry- Chennai Egmore के बीच कैंसिल रहेगी. इसी प्रकार ट्रेन नंबर 02868 Pudecherry-Howrah स्पेशल ट्रेन भी 25 नंबर को Puducherry-Villupuram के बीच रद्द रहेगी. इसके अलावा ट्रेन नंबर 06232, 06188, 02898, 06231, 06187, 02084, 02083, 02897और 02868 भी 25 नवंबर को आंशिक रूप से कैंसिल रहेंगी.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें