Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना से रोज होने वाली मौतों के मामले में भारत ने अमेरिका को पीछे छोड़ा

कोरोना से रोज होने वाली मौतों के मामले में भारत ने अमेरिका को पीछे छोड़ा

0
1327

भारत में कोरोना वायरस के कारण स्थिति भयावह होती जा रही है. देश में संक्रमण की रफ्तार अब कम्युनिटी ट्रांसमिशन के स्तर पहुंच गई है. हर रोज रिकॉर्ड स्तर पर संक्रमित मरीज मिल रहे हैं और अब रोजना होने वाली मौतों का आंकड़ा भी डरा रहा है. आलम ये है कि एक दिन में मौत के मामले में भारत ने आज अमेरिका को भी पीछे छोड़ दिया.

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटों में 681 लोगों की मौत हुई, जबकि अमेरिका में इस दौरान 392 लोग मरे. वहीं, पिछले एक दिन में 40 हजार 225 नए मामले सामने आए हैं, जो एक दिन में अबतक सबसे ज्यादा हैं. इसी के साथ भारत में कुल संक्रमितों की संख्या 11 लाख 18 हजार 43 हो गई है. इनमें तीन लाख 90 हजार 459 एक्टिव केस हैं तो वहीं सात लाख 87 लोग ठीक हो चुके हैं. अबतक 27 हजार 497 लोग जान गवां चुके हैं.

कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का तीसरा सबसे प्रभावित देश है. अमेरिका, ब्राजील के बाद कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित भारत है. लेकिन अगर प्रति 10 लाख आबादी पर संक्रमित मामलों और मृत्युदर की बात करें तो अन्य देशों की तुलना में भारत की स्थिति बहुत बेहतर है. भारत से अधिक मामले अमेरिका (3,896,855), ब्राजील (2,099,896) में हैं. देश में कोरोना मामले बढ़ने की रफ्तार भी दुनिया में दूसरे नंबर पर बनी हुई है. आंकड़ों के मुताबिक, देश में इस वक्त चार लाख कोरोना के एक्टिव केस हैं.

क्या भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो गया?

भारत की सर्वोच्च मेडिकल संस्था इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) का मानना है कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण कम्युनिटी ट्रांसमिशन के दौर में पहुंच चुका है. म्यूनिटी ट्रांसमिशन में संक्रमित शख्स को नहीं पता होता कि उसे वायरस कहां से मिला. ऐसे में वायरस का सोर्स ढूंढना मुश्किल हो जाता है जो चिंता बढ़ाता है. सर गंगाराम अस्पताल के चेयरमैन डॉ अरविंद कुमार ने कहा है कि पिछले काफी समय से भारत में कोरोना कम्यूनिटी स्प्रेड हो रहा है. उन्होंने कहा दिल्ली और मुंबई के धारावी इलाके में जिस तरह से कोरोना फैला उसको देखकर लगता है कि भारत में इसका कम्यूनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो चुका है.

अपनी छवि की चिंता में चीन के सामने हथियार डाल देंगे पीएम मोदी: राहुल गांधी