Gujarat Exclusive > देश-विदेश > कोरोना वायरस का कहर जारी, चीन में मरने वालों की संख्या 490 हुई

कोरोना वायरस का कहर जारी, चीन में मरने वालों की संख्या 490 हुई

0
416

बीजिंग: चीन में घातक कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है और इस वायरस से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 490 हो गई. वहीं इस वायरस से जुड़े 24,324 मामलों की पुष्टि हुई है. चीन राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि मंगलवार को इससे 65 लोगों की जान गई और ये सभी हुबेई प्रांत और उसकी राजधानी वुहान से थे. आयोग ने बताया कि मंगलवार को 3,887 नए मामलों की भी पुष्टि हुई है. 431 मरीज गंभीर रूप से बीमार हैं. वहीं 262 को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. आयोग ने बताया कि 3,219 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है और 23,260 लोगों के वायरस से संक्रमित होने की आशंका है जिन पर नजर रखी जा रही है.

आयोग ने बताया कि कुल 892 लोगों को अभी तक इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है. मंगलवार तक हांगकांग में इसके 18 मामलों की पुष्टि हो चुकी थी और इस दौरान एक व्यक्ति की मौत भी हो गई थी. कोरोना वायरस विषाणुओं का एक बड़ा समूह है लेकिन इनमें से केवल छह विषाणु ही लोगों को संक्रमित करते हैं.

इसके सामान्य प्रभावों के चलते सर्दी-जुकाम होता है लेकिन ‘सिवीयर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम’ (सार्स) ऐसा कोरोनावायरस है जिसके प्रकोप से 2002-03 में चीन और हांगकांग में करीब 650 लोगों की मौत हो गई थी. चीन ने वायरस का प्रसार रोकने के प्रयासों के तहत सोमवार को 1000 बिस्तरों वाला एक अस्थायी अस्पताल वुहान में तैयार कर लिया गया. इस अस्पताल को रिकॉर्ड 10 दिन के अंदर तैयार किया गया है. मालूम हो कि कोरोना वायरस के वुहान में ही सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं. वहीं बुधवार को 1300 बिस्तरों वाला एक और अस्पताल तैयार हो जाएगा. इन दोनों अस्पताल को सेना के सैकड़ों चिकित्सा कर्मी चलाएंगे. उधर चीन में डॉक्टर और नर्स पूरी शिद्दत के साथ इस त्रासदी से निपटने की कोशिश में जुटे हुए हैं. इस दौरान कई विचलित करने वाली तस्वीरें देखने को मिली हैं.