Gujarat Exclusive > गुजरात > अहमदाबाद में मौजूद हैं कोरोना वायरस के 20 रूप, GBRC की सर्वे में खुलासा

अहमदाबाद में मौजूद हैं कोरोना वायरस के 20 रूप, GBRC की सर्वे में खुलासा

0
3238

भारत में लगातार कोरोना वायरस को लेकर वैज्ञानिक जानकारियां जुटाने में लगे हैं. इस बीच गुजरात में बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर (GBRC) की ओर से कराए गए एक सर्वेक्षण में हैरान कर देने वाले आंकड़े सामने आए हैं. सर्वेक्षण में दावा किया गया है कि अकेले अहमदबाद शहर में कोरोना के 20 से ज्यादा रूपांतर (वेरिएंट) मौजूद हैं.

मालूम हो कि पहले भी कोरोना वायरस को लेकर की गई तमाम रीसर्च में यह दावा किया गया कि वायरस अपने स्वरूप को लगातार बदल रहा है. इसमें समय और स्थान समेत क्षेत्रीय परिस्थितियां जिम्मेदार होती हैं. ऐसे में गुजरात के कई प्रमुख शहरों से लिए गए नमूनों के आधार पर हुए सर्वेक्षण में जो रिपोर्ट सामने आई है, वह बताती है कि अहमदाबाद में सबसे ज्यादा कोरोना के 20 वैरिएंट्स मौजूद हैं.

जीबीआरसी के अधिकारियों ने बताया कि जगह बदलने पर भी वायरस तो वही होता है लेकिन समय और क्षेत्रीय परिस्थितियों में बदलाव के बाद इसमें थोड़ा-सा परिवर्तन दिखाई देता है. सैंपल्स के विश्लेषण से पता चला कि वड़ोदरा और सूरत जैसे शहरों में कोरोना के दो से तीन वेरिऐंट्स मिले जबकि अहमदाबाद जिले में कोरोना के 20 रूपांतर दिखाई दिए.

मालूम हो कि अहमदाबाद सहित पूरे गुजरात में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. मंगलवार को गुजरात में कोरोना के 524 नए मामले सामने आए. वहीं इस दौरान 28 लोगों की मौत की खबर सामने आई है जबकि 24 घंटों में 418 मरीज ठीक हुए हैं. गुजरात में कोरोना के कारण अब तक जहां 1534 लोगों की मौत हो चुकी है तो वहीं कुल संक्रमित मामलों की संख्या 24,628 हो गई है. अहमदाबा में कोरोना के 17,299 मामले सामने आए हैं जबकि हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

कोरोना मुक्त घोषित होने वाले न्यूजीलैंड में सामने आए नए मामले