Gujarat Exclusive > राजनीति > Delhi Assembly Election Results:इन 10 सीटों पर सभी की नजर, आईये जानते हैं कौन चल रहा है आगे

Delhi Assembly Election Results:इन 10 सीटों पर सभी की नजर, आईये जानते हैं कौन चल रहा है आगे

0
401

दिल्ली विधानसभा चुनाव की तमाम 70 सीटों के लिए रुझान धीरे-धीरे आना शुरू हो चुके हैं. लेकिन दिल्ली में कुछ सीटें ऐसी हैं जिन पर सबकी निगाहें टिकी हैं. इन सीटों पर कहीं मुकाबला तगड़ा दिख रहा है तो किसी की साख दांव पर लगी है. फिर चाहे वो सीएम अरविंद केजरीवाल की नई दिल्ली सीट हो या फिर बीजेपी उम्मीदवार कपिल मिश्रा की मॉडल टाउन सीट. या फिर पटपड़गंज सीट जहां से दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. ये दिल्ली की ऐसी 10 विधानसभा सीटें हैं जिसपर सभी की नजर टिकी हुई हैं. या फिर ऐसा भी कहा जा सकता है कि ये दस सीटें ही दिल्ली की भविष्य को तंय करने वाली हैं.

1. नई दिल्ली सीट

यहां से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बढ़त बनाए हुए हैं. बीजेपी ने सुनील यादव को टिकट दिया है. वहीं कांग्रेस ने यहां से रोमेश सबरवाल को मैदान में उतारा है.

2. पटपड़गंज सीट

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया इस सीट से चुनावी मैदान में उतरे हैं. शुरुआती रुझाों में वो आगे नजर आ रहे हैं. कांग्रेस ने इस सीट पर लक्ष्मण रावत और बीजेपी ने रवि नेगी को उम्मीदवार बनाया है.

3. रोहिणी सीट

दिल्ली की रोहिणी सीट से बीजेपी के विजेंद्र गुप्ता शुरुआती रुझानों में बढ़त बनाए हुए हैं. आम आदमी पार्टी ने यहां से राजेश नामा बंसीवाला को अपना उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस की तरफ से सुमेश गुप्ता इस सीट से उतरे हैं.

4. मॉडल टाउन सीट

बीजेपी उम्मीदवार कपिल मिश्रा इस सीट से शुरुआती रूझानों में बढ़त बनाए हुए हैं. इस सीट पर आम आदमी पार्टी ने अखिलेश त्रिपाठी को टिकट दिया है, वहीं कांग्रेस की तरफ से आकांक्षा ओला मैदान में उतरीं हैं. बीजेपी की जीत का दावा करते आए कपिल मिश्रा के लिए ये साख बचाने की चुनौती होगी.

5. ओखला सीट

दिल्ली की ओखला सीट पर इसलिए सबकी निगाहें टिकी हैं, क्योंकि शाहीन बाग इसी विधानसभा में आता है. यहां से आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान पीछे चल रहे हैं. यहां से बीजेपी के ब्रह्म सिंह शुरुआती रुझानों में आगे हैं. कांग्रेस की तरफ से इस सीट पर परवेज हाशमी चुनाव लड़ रहे हैं.

6. बल्लीमारान सीट

इस विधानसभा सीट से कांग्रेस के लिए शुरुआती रुझानों में थोड़ी आशा जगी है. सीट से कांग्रेस उम्मीदवार हारून युसूफ आगे हैं. AAP ने इमरान हुसैन और बीजेपी ने यहां से लता सोढ़ की उम्मीदवार बनाया है.

7. हरिनगर सीट

दिल्ली की हरिनगर सीट में यूं तो लोगों को ज्यादा दिलचस्पी नहीं थी, लेकिन बीजेपी के तेजिंदर पाल बग्गा को टिकट दिए जाने के बाद ये सीट काफी दिलचस्प हो गई. इस सीट से बग्गा शुरुआती रूझानों में बढ़त बनाए हुए हैं, हरिनगर से आम आदमी पार्टी की राजकुमारी ढिल्लों बग्गा को टक्कर दे रही हैं. वहीं कांग्रेस ने सुरेंदर सेठी को मैदान में उतारा है.

8. कालकाजी सीट

दिल्ली की कालकाजी सीट पर भी नजरें हैं. यहां से आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मर्लेना शुरुआती रुझानों में पीछे चल रही हैं. इस सीट से बीजेपी उम्मीदवार धर्मबीर सिंह आगे चल रहे हैं, यहां से कांग्रेस की तरफ से शिवानी चोपड़ा मैदान मेें हैं. उन्हें टक्कर देने के लिए कांग्रेस ने शिवानी चोपड़ा और बीजेपी ने धर्मबीर सिंह को टिकट दिया है.

9. चांदनी चौक सीट

दिल्ली के चांदनी चौक से आम आदमी पार्टी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुईं अलका लांबा चुनावी शुरुआती रुझानों में पीछे हैं. उन्हें टक्कर देने के लिए आम आदमी पार्टी ने प्रह्लाद सिंह साहनी बढ़त बनाए हुए हैं. वहीं बीजेपी की तरफ से इस सीट पर सुमन कुमार गुप्ता चुनाव लड़ रहे हैं.

10.राजिन्दर नगर सीट

राजेंद्र नगर से आम आदमी पार्टी विधायक राघव चड्ढा बढ़त बनाए हुए हैं. लोकसभा चुनाव में हार के बाद राघव विधानसभा में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इस सीट से बीजेपी ने आरपी सिंह को उम्मीदवार बनाया है. वहीं कांग्रेस ने रॉकी तुसीद को चुनावी मैदान में उतारा है.