Gujarat Exclusive > राजनीति > दिल्ली विधानसभा चुनाव : आप को एक और सफलता, आतिशी ने जीती कालकाजी सीट

दिल्ली विधानसभा चुनाव : आप को एक और सफलता, आतिशी ने जीती कालकाजी सीट

0
120

नई दिल्‍ली :  दिल्‍ली विधानसभा चुनाव 2020 की कालकाजी सीट से आम आदमी पार्टी के लिए अच्छी खबर आ रही है. अरविंद केजरीवाल की अगुआई में चुनाव मैदान में उतरी आम आदमी पार्टी ने न कालकाजी सीट भी अपने नाम की ली है. यहां आम आदमी पार्टी की आतिशी मार्लेना और भाजपा उम्मीदवार धर्मवीर सिंह के बीच कांटे की टक्कर चल रही थी लेकिन आतिशी ने अंत में जीत दर्ज करके पार्टी के भरोसे से कायम रखा. आतिशी के सामने भाजपा के धर्मवीर सिंह के अलावा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा की बेटी शिवानी चोपड़ा मैदान में थीं.

इस सीट पर 57.44 फीसद वोट हुए और कुल 1,06746 लोगों ने अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल किया. साल 2015 में कालकाजी सीट से आम आदमी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़कर अवतार सिंह कालका पहली बार विधायक बने थे. इसके बावजूद आप ने वर्तमान विधायक का टिकट काटकर पार्टी की बड़ी नेता आतिशी मार्लेना को चुनाव मैदान में उतारा.

आतिशी और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा की बेटी के चुनाव मैदान में आने से कालकाजी सीट वीआइपी श्रेणी में आ गई. चुनाव प्रचार के दौरान यहां कई दिग्‍गज कांग्रेजी नेता प्रचार करते हुए नजर आए थे. वहीं, अरविंद केजरीवाल समेत कई आप नेताओं ने भी यहां जमकर प्रचार किया. आतिशी ने साल 2019 का लोकसभा चुनाव पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से लड़ा था लेकिन उन्हें वहां हार मिली थी. इसके बाद आप ने उन्हें कालकाजी सीट से चुनाव मैदान में उतारा.

प्राचीनकाल से अस्तित्‍व में यह इलाका 1972 में विधानसभा क्षेत्र बनाया गया. यहां के पहले चुनाव में कांग्रेस के वीपी सिंह विधायक चुने गए. वर्तमान में यहां से आम आदमी पार्टी के अवतार सिंह कालकाजी विधायक हैं। इस सीट पर कांग्रेस ने लगतार 4 बार जबकि कुल 5 बार जीत हासिल की है.