Gujarat Exclusive > राजनीति > दिल्ली विधानसभा चुनाव : चार सांसदों के क्षेत्र में नहीं खुला भाजपा का खाता

दिल्ली विधानसभा चुनाव : चार सांसदों के क्षेत्र में नहीं खुला भाजपा का खाता

0
263

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनावों के नतीजों के साथ आम आदमी पार्टी की सरकार बननी तय हो गई है. राज्य की 70 विधानसभा सीटों में से आप को 63 सीटें मिलती नज़र आ रही है. वहीं भारतीय जनता पार्टी के खाते में केवल 7 सीटे जा रही हैं लेकिन उसके चार संसदीय क्षेत्रों में पार्टी का खाता भी नहीं खुल पाया.

भाजपा केवल 7 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. इनमें गांधी नगर, विश्वास नगर, लक्ष्मी नगर, रिठाला, करावल नगर, घोंडा और रोहतास नगर सीट शामिल है. इनमें पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में गांधी नगर, विश्वास नगर, लक्ष्मी नगर, रोहतास नगर शामिल है. उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से करावल नगर,घोंडा विधानसभा सीट पर भाजपा आगे है. उत्तर पश्चिमी दिल्ली की रिठाला विधानसभा सीट से भाजपा बढ़त बनाए हुए है.

पश्चिमी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में दस विधानसभा सीटे आती हैं. यहां से भाजपा के परवेश वर्मा सांसद हैं. यहां से द्वारका, राजौरी गार्डन, तिलक नगर, उत्तम नगर जैसी विधानसभा सीटें आती है. क्षेत्र की सभी दस सीटों पर आम आदमी पार्टी ने जीत दर्ज कर ली है या बढ़त बनाई हुई है. भाजपा का इस क्षेत्र में खाता भी नहीं खुला है.

चांदनी चौक लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन सांसद हैं. यहां भी 10 विधानसभा सीटे आती हैं. यहां से भी भाजपा एक भी सीट जीत दर्ज नहीं कर सकी है. आम आदमी पार्टी अपना परचम लहराने मे कामयाब रही है.

सबसे ​चर्चित नई दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा की मीनाक्षी लेखी सांसद है. यहां की सभी दसों सीटों पर आप का वर्चस्व कायम है. भाजपा का यहां भी खाता नहीं खुला है.

हालांकि पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से सांसद पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर के संसदीय क्षेत्र में पार्टी का अच्छा प्रदर्शन रहा. यहां भी 10 विधानसभा आती है. भाजपा ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की है या बढ़त बनाई है. बाकि छह सीटें आम आदमी पार्टी के हिस्से में जाती हुई नजर आ रही है.

उत्तर पश्चिमी दिल्ली सीट से भाजपा के हंसराज हंस सांसद हैं. 10 विधानसभा सीटों में से आम आदमी पार्टी 9 पर जीत दर्ज करते हुए दिखाई दे रही है. वहीं भजापा एकमात्र सीट पर बढ़त बनाए हुए है.

दक्षिणी दिल्ली से भाजपा नेता रमेश बिधूड़ी सांसद है. क्षेत्र की दस विधानसभा सीटों में भाजपा केवल एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है. बाकि की सीटों पर आम आदमी पार्टी ही आगे चल रही है. भाजपा के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी उत्तर पूर्वी दिल्ली से सांसद है. 10 विधानसभाओं में से रोहतास नगर और घोंडा सीट पर भाजपा आगे है. बाकि की आठों सीटों पर आम आदमी पार्टी का दबदबा कायम है.