Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > दिल्ली में कोरोना टीकाकरण की पूरी तैयारी, सीएम ने कहा- पहले 51 लाख लोगों को लगेगा टीका

दिल्ली में कोरोना टीकाकरण की पूरी तैयारी, सीएम ने कहा- पहले 51 लाख लोगों को लगेगा टीका

0
277

देश में जारी कोरोना संकट के बीच तमाम राज्य अब टीकाकरण को लेकर तैयारियां कर रहे हैं. इसी बीच देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना के टीकाकरण को लेकर तैयारियां पुख्ता की जा रही हैं. दिल्ली (Delhi) सरकार का कहना है कि राजधानी के लोगों को वैक्सीन देने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है.

दिल्ली (Delhi) में कोरोना की वैक्सीन किस तरह से कितने लोगों को और किस नीति के अनुसार लगाई जाएगी इसका एलान केजरीवाल सरकार ने कर दिया है. केजरीवाल ने बताया है कि कैसे शुरुआती दौर में 51 लाख लोगों को वैक्सीन लगेगी और कोई परेशानी आने पर इलाज के लिए जो भी जरूरत होगी वह पूरी कर ली गई है.

यह भी पढ़ें: राहुल का पीएम पर हमला, कहा- मोदी जी कल मोहन भागवत को भी आतंकवादी बोल देंगे

दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘केंद्र सरकार ने तीन किस्म के लोगों को सबसे पहले वैक्सीन देने की लिस्ट बनाई है. इसमें सबसे पहले हेल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी, दूसरे में फ्रंटलाइन वर्कर्स को और तीसरे में वो लोग जिसकी आयु 50 से ज्यादा है. अगर 50 साल से कम है तो उन्हें किसी किस्म की कोमोरबिडिटी है.’

सीएम केजरीवाल ने कहा, दिल्ली (Delhi) सरकार ने दिल्ली के लोगों को वैक्सीन देने के लिए पूरा इंतजाम कर लिया है. दिल्ली में 51 लाख लोगों के लिए 1 करोड़ 2 लाख डोज की जरूरत है. फिलहाल हमारे पास 74 लाख डोज को स्टोर करने की क्षमता है. कुछ ही दिनों में 1 करोड़ 15 लाख डोज स्टोर करने की क्षमता हो जाएगी.

दो करोड़ डोज की जरूरत

एक व्यक्ति को वैक्सीन की दो डोज लगेगी इसलिए कुल एक करोड़ दो लाख डोज की जरूरत पड़ेगी. हमारे पास अभी 74 लाख डोज स्टोर करने की क्षमता है. जब वैक्सीन आ जाएगी तो जिन लोगों का रजिस्ट्रेशन हुआ है उन्हें फोन कर बुलाया जाएगा और टीकाकरण किया जाएगा, आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है सरकार खुद आपको बुलाएगी.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें