Gujarat Exclusive > देश-विदेश > दिल्ली में बढ़ा ओमीक्रॉन वेरिएंट का खतरा, 8 शंकास्पद केस दर्ज

दिल्ली में बढ़ा ओमीक्रॉन वेरिएंट का खतरा, 8 शंकास्पद केस दर्ज

0
55

नई दिल्ली: दुनिया भर में खलबली मचाने वाले कोरोना वायरस के नए वेरिएंट अमीक्रॉन को लेकर भारत सरकार भी अलर्ट मोड पर है. केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को सतर्क रहने के लिए अलर्ट जारी किया है. इस बीच जानकारी सामने आ रही कि विदेश से दिल्ली आए 8 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. भारत में तमाम तरीके की सावधानी के बावजूद भी पिछले तीन दिनों में ओमीक्रॉन वेरिएंट के 8 शंकास्पद मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

यह सभी इंटरनेशनल फ्लाइट से भारत आए थे. उनके नमूने जीनोम सिक्वसिंग के लिए भेज दिया गया. रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा कि ये लोग ओमीक्रॉन से संक्रमित हैं या नहीं. सभी लोगों को दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

एलएनजेपी अस्पताल के चिकित्सा निदेशक सुरेश कुमार ने कहा कि भर्ती होने वालों में चार यूके के और चार फ्रांस के हैं. जबकि कुछ तंजानिया से हैं. जिन लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है उनकी हालत अब स्थिर है. सभी के नमूने जीनोम परीक्षण के लिए भेज दिए गए हैं. यह लोग ओमीक्रॉन से संक्रमित हैं या नहीं यह पांच या छह दिनों में पता चल जाएगा.

इस वेरिएंट का सबसे पहले केस साउथ अफ्रीका में दर्ज किया गया था. वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि कोविड का टीका नए संस्करण पर अप्रभावी साबित हो सकता है, संक्रमण की दर बहुत तेज हो सकती है और रोगियों में गंभीर लक्षण देखे जा सकते हैं. वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि इस नए वेरिएंट में कम से कम 10 म्यूटेशन हैं. जबकि डेल्टा में सिर्फ दो तरह के म्यूटेशन देखे गए थे.

कोरोना का नया वेरिएंट सिर्फ 8 हफ्ते में 38 से ज्यादा देशों में दे चुका है दस्तक