Gujarat Exclusive > देश-विदेश > दिल्ली में भीषण ठंड से 450 उड़ानों में देरी, 21 डायवर्ट, 40 कैंसिल

दिल्ली में भीषण ठंड से 450 उड़ानों में देरी, 21 डायवर्ट, 40 कैंसिल

0
1108

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में ठंड ने दिसंबर महीने में पिछले 119 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. दिसंबर महीने में Delhi-NCR में पहाड़ी इलाकों से भी ज्यादा ठंड देखने को मिल रही है. शिमला और मसूरी भी Delhi-NCR के तापमान के आगे फीके पड़ गए हैं. दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत कड़कड़ाती ठंड से कांप रहा है. पहाड़ से लेकर मैदान तक शीत लहर का कहर जारी है. दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम पारा 4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो अधिकतम 13 डिग्री तक पहुंच सकता है. खराब मौसम का असर हवाई उड़ानों और ट्रेनों पर पड़ा है. अब तक 40 उड़ानें रद्द हुई हैं और 21 को डायवर्ट किया गया, जबकि 450 उड़ानों में देरी है. वहीं, 34 ट्रेनें देरी से चल रही है.

पिछले 119 साल में सोमवार का दिन दिल्ली में दिसंबर का सबसे सर्द रहा। इस दौरान अधिकतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने बताया कि सफदरजंग वेधशाला में दोपहर 2 बजकर 30 मिनट पर तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उधर, उत्तर प्रदेश समेत देश के अलग-अलग हिस्सों में गलन महसूस की गई। भयंकर सर्दी और कोहरे ने यातायात की रफ्तार को धीमा कर दिया है। इसकी वजह से फ्लाइट्स और ट्रेनें बुरी तरह से प्रभावित हुई हैं। उत्तर भारत में आने वाले दिनों में मौसम कैसा रहेगा, कई वैज्ञानिकों ने इस पर पूर्वानुमान लगाया है।

मौसम विभाग ने हरियाणा के 16 जिलों के लिए ठंड और बारिश का अलर्ट जारी किया है. विजिबिलिटी 0 से 50 मीटर तक रहेगी. वहीं, पंजाब के 18 जिलों में ठंड का रेड अलर्ट है. 2-3 जनवरी को बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं. हवामान विभाग ने आने वाले दो दिनो लीए रेड एलर्ट जारी कीया है.

निजी एयरलाइंस जैसे इंडिगो और विस्तारा ने सोमवार को अपने यात्रियों के लिए यात्रा एडवाइजरी जारी की, जिसमें कहा गया कि राष्ट्रीय राजधानी से उड़ान भरने वाली कई विमान खराब मौसम व कम दृश्यता के कारण प्रभावित हुई हैं।

लेफ्टिनेंट जनरल नरवणे आज संभालेंगे सेना प्रमुख का कार्यभार, जनरल रावत पहले CDS