Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > लखनऊ की दिव्यांशी जैन को CBSE 12वीं बोर्ड में मिले 600 में से 600 नंबर

लखनऊ की दिव्यांशी जैन को CBSE 12वीं बोर्ड में मिले 600 में से 600 नंबर

0
921

आज केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड (सीबीएसई) बोर्ड के 12वीं की परीक्षा के रिजल्ट घोषित कर दिए गए हैं. रिजल्ट में कई छात्रों ने रिकॉर्डतोड़ अंक हासिल किए लेकिन लखनऊ की एक छात्रा ने इतिहास रच दिया. लखनऊ की दिव्यांशी जैन को परीक्षा में कुल 600 नंबरों में से 600 नंबर मिले हैं. वो नवयुग रेडियंस लखनऊ की 12वीं की छात्रा हैं और लखनऊ के गणेश गंज इलाके में रहती हैं. इस खबर से पूरे इलाके में खुशी का माहौल है और लोग उन्हें बधाई दे रहे हैं.

दिव्यांशी के अनुसार उसने सपने में भी नहीं सोचा था कि उसे शत-प्रतिशत नंबर मिल सकते हैं. यह सफलता इसलिए भी खास है क्योंकि दिव्यांशी ने मानविकी में ये नंबर हासिल किए हैं. हाईस्कूल में दिव्यांशी को 97.6 प्रतिशत अंक हासिल हुए थे. दिव्यांशी के पिता राकेश प्रकाश जैन बिजनेसमैन तथा मां सीमा जैन गृहिणी हैं. दिव्यांशी जैन को इंग्लिश, संस्कृत, इतिहास, भूगोल, इश्योरेंस, इकोनॉमिक्स के सभी विषयों में 100-100 नंबर मिले हैं.

दिव्यांशी जैन हिस्ट्री, ज्योग्राफी, इकोनॉमिक्स, इंश्योरेंस, संस्कृत और इंग्लिश विषयों से 12वीं की पढ़ाई कर रही थीं. मालूम हो कि दिव्यांशी के पिता राजेश जैन स्टेशनरी का व्यवसाय करते हैं. वहीं उनकी बड़ी बहन श्रेयांशी जैन स्नातक में पढ़ती हैं.

बता दें कि CBSE की 12वीं कक्षा के एग्जाम में एक बार लड़कियों ने बाजी मारी है. इस साल 92.15 छात्राओं ने परीक्षा पास की है जबकि 86.19 प्रतिशत लड़कों ने सीबीएसई 12वीं की परीक्षा पास की है. जिन बच्चों ने इस साल परीक्षा दी है, वे cbse.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट जान सकते हैं. ओवरऑल सीबीएसई की 12वीं क्लास का रिजल्ट इस साल 88.78 फीसदी रहा है. इस साल रिजल्ट में पांच प्रतिशत का इजाफा हुआ है. यानी पिछले साल से बेहतर परिणाम इस साल देखने को मिले हैं.

CBSE 12वीं का रिजल्ट घोषित, फिर लड़कियों ने मारी बाजी