Gujarat Exclusive > गुजरात > डायमंड सिटी सूरत ने शूरु किया तोपों का निर्माण, आधा पाकिस्तान भारत के निशाने पर

डायमंड सिटी सूरत ने शूरु किया तोपों का निर्माण, आधा पाकिस्तान भारत के निशाने पर

0
3093

लड़ाकू विमान राफेल मिलने के बाद भारतीय वायुसेना की ताकत में जबरदस्त इजाफा होने की उम्मीद जताई जा रही है. इस जेट के बाद एशियाई देशों में हवाई मोर्चे पर भारत को जबरदस्त बढ़त मिल गई है. यह जेट एक साथ जमीन से आसमान तक दुश्मनों को पस्त कर सकता है. इसकी ताकत का अंदाजा आप इस बात से ही लगा सकते हैं कि एक राफेल को रोकने के लिए पाकिस्तान को दो F-16 विमानों की जरूरत होगी.

भारतीय वायुसेना को मजबूत बनाने के बाद अब केन्द्र सरकार थल सेना को मजबूत बनाने की दिशा में अलग-अलग तरीके से पहल कर रही है. इसी में से एक है गुजरात के हजीरा में बने 51वें के 9 वज्र टी गन जो गुजरात से कराची तक मारक की क्षमता रखती है. 51वें के 9 वज्र टी गन को आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हरी झंडी दिखाई.

सूरत जिले के हजीरा में लार्सन एंड टुब्रो आर्मर्ड सिस्टम्स कॉम्प्लेक्स में बनने वाले 50 टन वजनी 51वें के 9 वज्र टी गन की खासियत है कि वह 47 किलोग्राम के बम को 43 किलो मीटर की रेंज में मौजूद अपने टार्गेट को निशाना बना सकता है. सरकार ने इस कपंनी के साथ 2018 में एक MOU साइन किया था. इस MOU के तहत इस कंपनी को 100 गन बनाने का आर्डर दिया था. फिलहाल कंपनी ने 10 को बनाया है जिसे राजस्थान टेस्टिंग के लिए भेज दिया गया है. यह टैंक जैविक हमले से सुरक्षित हैं तथा 15 सेकेंड में एक साथ तीन शैल छोड़ने में सक्षम हैं.

फ्लैगशिप सेरेमनी में हिस्सा लेते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि ” भारतीय सेना आज पहले से काफी मजबूत व आधुनि‍क हथियारों से सुसज्जित हुई है. एक सौ हॉर्सपावर का इंजन इस टैंक को ताकतवर बना देता है. यह ऑटोमेटिक लोडेड क्षमता से लैस होने के साथ 40 किमी तक दुश्‍मन को मार गिराने में सक्षम है. राजनाथ ने यहां कहा कि देश में पहली बार डिफेंस इन्‍वेस्‍टमेंट सेल का गठन होगा, जो देश के आर्म्ड सिस्‍टम को आत्‍मनिर्भर बनाने के साथ इसके आधुनिकीकरण व निवेश को देखेगा”.

 

जानकारों की माने तो इस पोत को थलसेना में शामिल करने के बाद हिन्दुस्तान को जमीनी लड़ाई में काफी मदद मिल सकती है. ये तोप गुजरात से सीधे कराची तक मारक क्षमता वाली है.

VIDEO:बलात्कारी नित्यानंद से प्रभावित मिसेज इंडिया ने कहा, ‘I Love You..!