Gujarat Exclusive > यूथ > मनहूस 2020 ने पहुंचाया एक और आघात, महान फुटबॉलर माराडोना का निधन

मनहूस 2020 ने पहुंचाया एक और आघात, महान फुटबॉलर माराडोना का निधन

0
281

मनहूस 2020 का प्रकोप लगातार जारी है और इस बार इसकी खेल जगत पर इसका बुरा साया पड़ा है. अर्जेंटीना के दिग्गज फुटबॉलर डिएगो माराडोना (Diego Maradona) का दिल का दौरा पड़ने से साल 60 की उम्र में निधन हो गया है. माराडोना (Diego Maradona) लंबे समय से बीमार चल रहे थे.

माराडोना (Diego Maradona) को सेहत बिगड़ने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था. अस्पताल में माराडोना के कई टेस्ट किए गए. एक स्कैन में ब्रेन में ब्लड क्लॉट की बात सामने आई थी. इसके बाद उनकी ब्रेन सर्जरी की गई थी. बाद में उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई थी.

यह भी पढ़ें: ऑस्कर 2021 में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी मलयाली फिल्म ‘जलीकट्टू’

कुछ दिनों पहले माराडोना (Diego Maradona) का कोरोना टेस्ट हुआ था लेकिन उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी. 30 अक्टूबर को माराडोना ने अपना 60वां जन्मदिन मनाया था. ड्रग और अल्कोहल के आदि रहे माराडोना को हाइ रिस्क मरीज़ के तौर पर देखा जाता था.

शोक की लहर

माराडोना (Diego Maradona) के फैन्स पूरी दुनियाभर में हैं. पूर्व भारतीय क्रिकेटर सौरभ गांगुली ने ट्वीट करते हुए कहा, “मेरा हीरो अब नहीं रहा. आपकी आत्मा को शांति मिले. मैंने आपकी वजह से फुटबॉल देखा.”

 

वहीं केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा, “डिएगो अरमांडो माराडोना के निधन के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ. अर्जेंटीना के फुटबॉलर अब तक के सबसे महान एथलीटों में से एक थे. शोक संतप्त परिवार और दुनिया भर के उनके प्रशंसकों के प्रति हमारी गहरी संवेदना है. हम सब उन्हें याद करेंगे, सुंदर खेल उन्हें याद करेगा.”

पूर्व फुटबॉलर फ्रैंक रैबरी ने भी उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है.

 

1986 में अर्जेंटीना को बनाया विश्व चैंपियन

डिएगो माराडोना (Diego Maradona) को सर्वकालिक महान फुटबॉलर माना जाता है. अर्जेंटीना को 1986 फुटबॉल वर्ल्ड कप जितवाने में उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी. माराडोना ने साल 1976 में फुटबॉल की दुनिया में कदम रखा. इसके एक दशक बाद उनकी कप्तानी में अर्जेंटीना ने 1986 का विश्व कप जीता. इस दौरान उन्होंने खेल के इतिहास के दो यादगार गोल भी किए.

इस बेहतरीन खिलाड़ी के कद का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उनके देश अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में 9 फीट ऊंची उनकी प्रतिमा लगी है. साल 2018 में डिएगो माराडोना के 58वें जन्मदिन का जश्न मनाते हुए उनकी पहली कांसे की प्रतिमा का अनावरण किया गया था.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें