Gujarat Exclusive > देश-विदेश > डिजिटल इंडिया का सपना हुआ चकनाचूर, वोटर आईडी में आदमी की जगह पर लगी कुत्ते की फोटो

डिजिटल इंडिया का सपना हुआ चकनाचूर, वोटर आईडी में आदमी की जगह पर लगी कुत्ते की फोटो

0
668

पश्चिम बंगाल में एक शख्स तब हक्का बक्का रह गया जब चुनाव आयोग द्वारा बनाई गई उसकी वोटर आईडी में उसकी जगह एक कुत्ते की तस्वीर छाप दी गई. उत्तरी बंगाल के रहने वाले सुनील करमाकर को मंगलवार को अपनी ठीक की गई वोटर आईडी मिली. आईडी में सारी जानकारी तो सही थी लेकिन उसकी तस्वीर की जगह एक कुत्ते की तस्वीर लगी हुई थी. सुनील ने बताया कि मैंने अपनी वोटर आईडी में सुधार के लिए भेजा था. लेकिन जब सही कार्ड आया तो फोटो ही गलत कर दी.

उन्होंने कहा कि मेरी जगह कुत्ते की तस्वीर भूल से लगी हो या जानबूझकर लेकिन इससे मेरा बहुत अपमान हुआ है. लोगों ने मेरा कार्ड देखकर सबके सामने मेरा मजाक बनाया. मैं चुनाव आयोग को कोर्ट में घसीटूंगा. कार्ड को ठीक करने वाले चुनाव अधिकारी ने कहा कि ये गलती पहले देख ली गई थी लेकिन पता नहीं बिना ठीक किए कैसे रह गई. उन्होंने कहा कि मैंने छपने स पहले ही कार्ड की सॉफ्ट कॉपी में कुत्ते की फोटो देख ली थी और उनके घर जाकर उनकी फोटो लेकर आया था लेकिन पता नहीं कि फिर भी कुत्ते की फोटो कैसे लगी रह गई.

उन्होंने कहा कि ये गलती बंगाल में लोगों में नागरिकता को लेकर डर के चलते हुई है. पिछले कुछ महीनों में 22 विधानसभा क्षेत्रों से नए वोटरों समेत 8300 लाख लोगों ने वोटर आईडी के लिए आवेदन किया है. जिला प्रशासन ने सभी सरकारी कर्मचारियों की छट्टियां कैंसिल कर दी हैं ताकि वोटर आईजी बनाने में कोई गलती न हो. करमाकर को अप्रैल में नई वोटर आईडी दी जाएगी.