Gujarat Exclusive > देश-विदेश > अमेरिका में तख्‍तापलट की तैयारी, डोनाल्‍ड ट्रंप बने रह सकते हैं राष्ट्रपति

अमेरिका में तख्‍तापलट की तैयारी, डोनाल्‍ड ट्रंप बने रह सकते हैं राष्ट्रपति

0
1101

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के नतीजे आ चुके हैं लेकिन नतीजे को डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) पचा नहीं पा रहे हैं. दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) और उनकी रिपब्लिकन पार्टी ने राष्‍ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बाइडेन की जीत को मानने से इनकार कर दिया है. इसके साथ ही अमेरिका में तख्तापलट की सुगबुगाहट होने लगी है.

राष्‍ट्रपति ट्रंप (Donald Trump) लगातार ट्वीट करके जो बाइडेन की जीत पर सवाल उठा रहे हैं और चुनाव में धांधली के आरोप लगा रहे हैं. उधर ट्रंप (Donald Trump) ने चुनाव परिणाम के बाद अचानक से अपने रक्षा मंत्री मार्क एस्‍पर को बदल दिया है. ऐसे में सवाल उठने लगा है क्‍या डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) सत्‍ता में बने रहने के लिए सैन्‍य तख्‍तापलट की तैयारी कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: मंदी के मुद्दे पर राहुल गांधी का वार, कहा- मोदी ने देश की ताकत को कमजोर बनाया

नई सरकार की तैयारियां

वहीं रक्षा मंत्री माइक पॉम्पियो ने कहा है कि सत्ता का हस्तांतरण शांतिपूर्ण तरीके से होगा, लेकिन डोनाल्ड ट्रंप ही राष्ट्रपति होंगे. नई सरकार की तैयारियां चल रही हैं.

माइक पॉम्पियो के इस बयान के बाद अमेरिकी मीडिया में कयास लगाए जा रहे हैं कि डोनाल्ड ट्रंप तख्तापलट कर सकते हैं. खबरें ये भी हैं कि डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन की ओर से अमेरिका के रक्षा मंत्रालय में बड़े पैमाने पर बदलाव किए जा रहे हैं.

मार्क एस्पर को हटाया

ट्रंप ने ट्वीट में कहा, “मार्क एस्पर को बर्खास्त कर दिया गया है.” उन्होंने कहा कि वह उनकी जगह राष्ट्रीय रक्षा आतंकवाद केंद्र के निदेशक क्रिस्टोफर सी. मिलर को कार्यवाहक रक्षा सचिव के तौर पर ला रहे हैं. एस्पर की बर्खास्तगी जो बाइडेन के राष्ट्रपति पद के शपथ लेने तक के समय में अराजकता बढ़ाएगी.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें