Gujarat Exclusive > देश-विदेश > डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट हमेशा के लिए बंद, संसद हिंसा के बाद हुई कार्रवाई

डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट हमेशा के लिए बंद, संसद हिंसा के बाद हुई कार्रवाई

0
352

अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के ट्विटर अकाउंट को पूरी तरह से ही बंद कर दिया गया है. ट्विटर ने ये कार्रवाई संसद हिंसा के बाद की है. इसके पीछे ट्विटर (Donald Trump) ने वजह बताई है कि ऐसी हिंसा दोबारा न हो, इसके लिए अकाउंट को सस्पेंड किया गया है.

माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर ने कहा कि भविष्य हिंसा के खतरे को भांपते हुए हमने ये फैसला लिया. ट्विटर ने कहा,

डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट के हाल के ट्वीट्स की करीबी से समीक्षा की गई. इसमें हमने पाया कि ट्रंप के ट्वीट्स को किस तरह से लिया जा रहा है. इसलिए आगे के खतरे को देखते हुए हमने उनका अकाउंट स्थायी रूप से बंद करने का फैसला लिया.

बता दें कि ट्विटर ने इससे पहले चेतावनी दी थी कि ट्रंप (Donald Trump) ने भविष्य में नियम तोड़े तो उनका अकाउंट हमेशा के लिए बंद किया जा सकता है. अमेरिकी संसद में भड़की हिंसा में पांच लोगों की मौत हो गई थी.

यह भी पढ़ें: सिडनी टेस्ट में भारत की पारी 244 रनों पर सिमटी, पंत की जगह साहा कर रहे कीपिंग

हमारी आवाज दबाई नहीं जा सकती

अमेरिकी संसद के अंदर और बाहर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के समर्थकों की हिंसा के बीच ट्विटर ने ट्रंप के निजी अकाउंट को हमेशा के लिए ब्लॉक कर दिया. इसके बाद ट्रंप (Donald Trump) ने शुक्रवार को अपने ऑफिशियल अकाउंट @POTUS से ट्वीट किया, जिसे ट्विटर ने कुछ सेकंड के अंदर डिलीट कर दिया.

इस ऑफिशियल अकाउंट से ट्रंप ने लिखा,

‘हम भविष्य में एक नया प्लेटफॉर्म बनाएंगे. हमारी आवाज दबाई नहीं जा सकती. ट्विटर हमारे अधिकार को दबाने में लगा है. ट्विटर ने डेमोक्रेट के साथ मिलकर मेरा अकाउंट ट्विटर से हटवा दिया. 7 करोड़ 50 हजार लोगों के आवाजों को दबाया नहीं जा सकता.’

ट्विटर के कर्मचारियों का विरोध

बता दें कि ट्विटर के ही 300 से ज्यादा कर्मचारियों ने संस्थान के अंदर ही एक याचिका पर हस्ताक्षर किए थे, जिसमें ट्रंप (Donald Trump) को बैन करने की मांग की गई थी. कर्मचारियों का कहना था कि वे यूएस कैपिटल में हुई हिंसा से स्तब्ध हैं और भविष्य में किसी तरह के नुकसान से बचने के लिए गलतियों से सबक लेना चाहिए. इससे पहले फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने भी गुरुवार को यह घोषणा की थी कि डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें