Gujarat Exclusive > देश-विदेश > ट्रंप ने चीन को चेताया- कोरोना फैलाने का दोषी पाया गया तो भुगतना होगा अंजाम

ट्रंप ने चीन को चेताया- कोरोना फैलाने का दोषी पाया गया तो भुगतना होगा अंजाम

0
1045

अमेरिका ने एकबार फिर चीन के खिलाफ कोरोना वायरस को लेकर अपना सख्त रुख दिखाया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि वो कोरोना वायरस के संक्रमण जान-बूझकर फैलाने का जिम्मेदार पाया जाता है तो नतीजे भुगतने के लिए तैयार रहे. मालूम हो कि अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 38 हजार पार कर गई है. यहां पर 7 लाख 34 हजार लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं.

ट्रंप ने कोविड-19 को लेकर चीन के रहस्यमय अंदाज, इस बीमारी से जुड़े तथ्यों की पारदर्शिता में कमी और शुरुआती दौर में अमेरिका के साथ असहयोग के रवैये पर निराशा जताई है. व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बात करते हुए ट्रंप ने कहा, “यदि वे जान बूझकर जिम्मेदार हैं तो, इसके परिणाम भुगतने को तैयार रहें, आपको पता है, आप जिंदगियों की बात कर रहे हैं, जैसा कि 1917 से कोई नहीं देखा है.”

ट्रंप ने कहा कि जबतक कोविड 19 का संक्रमण पूरी दुनिया में फैला है उससे पहले तक उनका चीन से बहुत अच्छे संबंध थे. इससे पहले राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा था कि उन्हें चीन में कोरोना से होने वाली मौतों के आंकड़े पर यकीन नहीं है और चीन में अमेरिका से भी ज्यादा मौतें हुई है. ट्रंप ने ये बयान तब दिया था जब चीन ने कोरोना वायरस के केंद्र रहे वुहान में मौतों की संख्या में अचानक से 50 फीसदी का इजाफा कर दिया था.

ट्रंप ने कहा, “आपको पता है, सवाल पूछा गया था कि क्या आप चीन पर गुस्सा होंगे…देखिए…इसका जवाब एक बड़ा सा हां हो सकता है, लेकिन ये निर्भर करता है.” राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि एक गलती की वजह से चीजें नियंत्रण से बाहर हो जाए और कुछ जानबूझकर किया जाए तो इसमें अंतर है. राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, “दोनों ही हालत में उन्हें हमें बताना चाहिए था, आपको पता है हमने उनको शुरुआत में ही पूछा था लेकिन उन्होंने इस बारे में कुछ नहीं बताया, मुझे लगता है उन्हें पता था कि कुछ बुरा हुआ है और इसे बताने में उन्हें शर्म आ रही थी.”

लुधियाना के ACP अनिल कोहली हारे कोरोना से जिंदगी की जंग, पंजाब सरकार देगी 50 लाख