Gujarat Exclusive > देश-विदेश > WHO कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष बनेंगे डॉ. हर्षवर्धन, 22 मई को संभालेंगे पद

WHO कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष बनेंगे डॉ. हर्षवर्धन, 22 मई को संभालेंगे पद

0
2098

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) में भारत को एक अहम पद मिलने वाला है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन जल्द ही डब्लूएचओ की कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने वाले हैं. डब्लूएचओ के मुताबिक, भारत में कोरोना से लड़ाई में अहम भूमिका निभा रहे हर्षवर्धन अपना कार्यभार 22 मई को संभाल सकते हैं.

डॉ. हर्षवर्धन जापान के डॉक्टर हिरोकी नकाटनी की जगह बोर्ड के अध्यक्ष बनेंगे. भारत को डब्लूएचओ के कार्यकारी बोर्ड में शामिल करने के प्रस्ताव पर मंगलवार को मुहर लगाई गई. 194 देशों ने प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किया. डब्ल्यूएचओ के दक्षिण-पूर्व एशिया समूह ने पिछले साल सर्वसम्मति से निर्णय लिया था कि भारत को तीन साल के कार्यकाल के लिए कार्यकारी बोर्ड के लिए चुना जाएगा.

डब्लूएचओ के अधिकारियों ने कहा कि डॉक्टर हर्षवर्धन का चयन 22 मई को कार्यकारी बोर्ड की बैठक में किया जाएगा. क्षेत्रीय समूहों के बीच अध्यक्ष का पद एक वर्ष के लिए रोटेशन के आधार पर दिया जाता है. पिछले साल तय किया गया था कि शुक्रवार (22 मई) से शुरू होने वाले पहले वर्ष के लिए भारत का उम्मीदवार कार्यकारी बोर्ड का अध्यक्ष होगा.

एक अधिकारी ने कहा कि यह पूर्णकालिक जिम्मेदारी नहीं है और मंत्री को केवल कार्यकारी बोर्ड की बैठकों की अध्यक्षता करने की आवश्यकता होगी. इस कार्यकारी बोर्ड में 34 सदस्य होंगे, जो तकनीकी रूप से स्वास्थ्य के क्षेत्र से होंगे. बोर्ड साल में कम से कम दो बार बैठक करता है और मुख्य बैठक जनवरी में आम तौर पर होती है.

Corona Live Update: भारत में कोरोना के मरीजों की रिकॉर्ड बढ़ोतरी, बीते 24 घंटे में 5611 नए मामले, 140 की मौत