Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > दुर्गा पूजा को लेकर यूपी सरकार का बड़ा फैसला, ना लगेंगे मेले ना सजेंगे पंडाल

दुर्गा पूजा को लेकर यूपी सरकार का बड़ा फैसला, ना लगेंगे मेले ना सजेंगे पंडाल

0
604

देश में अब त्योहारों का मौसम आ रहा हहै. नवरात्र, दशहरा, धनतेरस और दीपावली जैसे प्रमुख त्योहार हैं. दुर्गा पूजा (Durga Puja) से लेकर रामलीला तक का आयोजन होता है. इसी बीच यूपी सरकार (UP Govt) ने दुर्गा पूजा को लेकर अहम फैसला किया है.

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दो प्रमुख आयोजनों दुर्गा पूजा (Durga Puja) और रामलीला (Ramlila) को लेकर गाइडलाइंस जारी की हैं. इस बार सार्वजनिक दुर्गा पूजा (Durga Puja) के आयोजनों पर रोक लगाई गई है. वहीं रामलीला मंचन को लेकर नियम बनाए गए हैं.

यह भी पढ़ें: पत्नी को पीटने वाले DG पुरुषोत्तम शर्मा पर कार्रवाई, पद से हटाए गए

इसके अलावा कोई भी सार्वजनिक आयोजन सड़कों या पांडालों में नहीं होगा. राज्य सरकार का कहना है कि लोग अपने घरों में दुर्गा प्रतिमा की स्थापना कर सकते हैं.

दुर्गा पूजा (Durga Puja) के आयोजन पर सरकार की रोक की मंशा यही है कि भीड़ न बढ़े और महामारी को नियंत्रित किया जा सके. सरकार जनता से लगातार अपील कर रही है कि सार्वजनिक जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और बाहर निकले तो मास्क लगाकर रखें.

नहीं लगेंगे मेले

हर साल दुर्गा पूजा (Durga Puja) के दौरान और दशहरे पर मेले का आयोजन किया जाता था लेकिन इस बार मेले आयोजित नहीं होंगे. सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि अगर मेला लगेगा तो लोगों की भीड़ जमा होगी और ऐसे में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने का खतरा भी बढ़ेगा इसलिए इस पर रोक लगाई गई है.

मोहर्रम के ताजिये पर लगी थी रोक

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण का कहर जारी है. प्रतिदिन औसत तीन से चार हजार केस आ रहे हैं. इसके चलते राज्य सरकार हर स्तर पर एहतियात बरत रही है. इससे पहले राज्य सरकार ने मोहर्रम पर भी ताजिये निकालने पर प्रतिबंध लगाया था.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें