Gujarat Exclusive > देश-विदेश > तुर्की में भूकंप के तेज झटके, ग्रीस में सुनामी जैसे हालात

तुर्की में भूकंप के तेज झटके, ग्रीस में सुनामी जैसे हालात

0
250

तुर्की और ग्रीस में शुक्रवार को भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए. इस भूकंप (Earthquake) की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 7.0 मापी गई है. भूकंप के बाद ग्रीस में सुनामी ने दस्तक दी है. भूकंप ने तुर्की में भारी तबाही मचाई है. इजमिर में कई जगह इमारतें गिर गई हैं. अब तक 6 लोगों के मरने की खबर सामने आई है.

अमेरिका के भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप (Earthquake) की तीव्रता 7.0 थी. तुर्की के आपदा और आपात प्रबंधन विभाग ने कहा कि भूकंप का केन्द्र एजियन सागर में 16.5 किलोमीटर नीचे था. यूरोपीय- मूध्यसागर भूकंप विज्ञान केन्द्र ने कहा कि शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 6.9 थी और इसका केन्द्र यूनान के उत्तर-उत्तरपूर्व में सामोस द्वीप में था.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी की सहूलियत के लिए अहमदाबाद में रिवरफ्रंट के पास स्पीड ब्रेकर को हटाया गया

अब तक 6 की मौत

जानकारी के मुताबिक, अब तक तुर्की में 6 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 200 से ज्यादा लोग घायल हैं. तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका ने कहा कि दुर्भाग्य से, हमारे 6 नागरिकों ने भूकंप (Earthquake) में अपनी जान गंवा दी. तुर्की के तटीय शहर इजमिर में इमारतें गिर गई हैं. तुर्की मीडिया के मुताबिक, इजमिर के गवर्नर ने कहा कि 70 लोगों को बचाया गया है.

सूनामी जैसे हालात

वहीं, ग्रीक मीडिया के मुताबिक, भूकंप (Earthquake) से समोस के पूर्वी ईजियन सागर द्वीप पर एक मिनी सुनामी का भी कारण बना. इमारतों को नुकसान पहुंचा है. समुद्र में आए भूकंप की वजह से पानी शहरी इलाकों में आ गया. एंबुलेंस और हेलीकॉप्टर की मदद ली जा रही है. हम इज़मीर के लोगों के साथ हैं.

भूंकप (Earthquake) के झटके पूर्वी यूनान के प्रायद्वीपों में भी महसूस किये गए. इसके अलावा राजधानी एथेंस में भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए. यूनान की मीडिया ने कहा कि भूकंप के दौरान सामोस और अन्य प्रायद्वीपों के निवासी अपने-अपने घरों से बाहर निकलकर भागे. इसके अलावा चट्टान गिरने की खबर भी मिली है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें