Gujarat Exclusive > देश-विदेश > जियो प्लेटफॉर्म्स की 9.99% हिस्सेदारी खरीदेगा फेसबुक, इतनी रकम में हुआ करार

जियो प्लेटफॉर्म्स की 9.99% हिस्सेदारी खरीदेगा फेसबुक, इतनी रकम में हुआ करार

0
1374

सोशल मीडिया क्षेत्र की दिग्गज अमेरिकी कंपनी फेसबुक ने मुकेश अंबानी के नेतृव वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह की कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड की 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने का करार किया है. कंपनियों ने बुधवार को यह घोषणा की. बयान के मुताबिक यह सौदा 5.7 अरब डॉलर यानी 43,574 करोड़ रुपये का है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के दूरसंचार नेटवर्क जियो की शत प्रतिशत हिस्सेदारी जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड के पास है.

फेसबुक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स फेसबुक ने रिलायंस जियो का 9.99 फीसदी हिस्सा खरीद के लिए लिए समझौता किया है. इस समझौते की कुल कीमत करीब 43, 574 करोड़ रुपये है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक भारत में डिजिटल मार्केट में अपना विस्तार करना चाहता है यही वजह है कि उसने रिलायंस के साथ निवेश समझौता किया है.

इस तरह ​जियो प्लेटफार्म्स में फेसबुक की हिस्सेदारी 9.99 प्रतिशत होगी. इस करार के बाद जियो प्लेटफार्म में छोटे हिस्सेदारों की श्रेणी में फेसबुक की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा होगी. फेसबुक की ओर जारी बयान में कहा गया है कि भारत में निवेश को लेकर हमारी प्रतिबद्धता है. रिलायंस जियो ने भारत में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए है जिसकी वजह से हम उसमें निवेश को लेकर उत्साहित हुए. सिर्फ चार से भी कम समय में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के ऊपर 388 मिलियन लोगों को लाना काफी महत्वपूर्ण है.

बता दें कि रिलायंस रिटेल और व्हाट्सएप में भी करार हुआ है. मुकेश अंबानी ने फेसबुक के साथ हुई डील पर कहा कि इस डील से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का डिजिटल इंडिया का सपना पूरा करने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि लॉन्ग टर्म पार्टनर के रूप में फेसबुक का स्वागत है.

सिंगापुर में बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले, प्रधानमंत्री ली ने ‘सर्किट ब्रेकर’ को 1 जून तक बढ़ाया