Gujarat Exclusive > गुजरात > अहमदाबाद: FB पर विदेशी लड़की से दोस्ती करना पड़ा भारी, लाखों रुपये का लगा चूना

अहमदाबाद: FB पर विदेशी लड़की से दोस्ती करना पड़ा भारी, लाखों रुपये का लगा चूना

0
529

अहमदाबाद: अक्सर कहा जाता है कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल समझदारी से करनी चाहिए. इतना ही नहीं फेसबुक पर आने वाली कोई भी फ्रेंड रिक्वेस्ट को कन्फर्म करने से पहले अच्छी तरह जांच परख लें कि यह कोई फ्रॉड तो नहीं है. Facebook fraud Ahmedabad

क्योंकि इन दिनों फेसबुक के जरिए लोगों को ठगने का धंधा जोरों पर है. Facebook fraud Ahmedabad

कुछ ऐसा ही मामला देखने को मिला पर अहमदाबाद में जहां एक विदेशी लड़की से दोस्ती करना एक बुजुर्ग को मंहगा पड़ा जिसकी वजह से लाखों रुपये का चूना लग गया.

मनमोहक विदेशी युवती के चक्कर में पड़ा अहमदाबाद का बुजुर्ग Facebook fraud Ahmedabad

अहमदाबाद के कृष्णनगर इलाके में रहने वाले दशरथ भाई शंकरभाई पटेल जिनकी उम्र 52 वर्ष है. उनके फेसबुक आईडी पर 1-4-2020 को, minda wilfred नामक एक मनमोहक युवती ने फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा.

दशरथ भाई ने फौरन स्वीकार कर लिया. जिसके बाद दशरथ भाई और विदेशी युवती के साथ मैसेंजर पर बातचीत होने लगी. फिर एक-दूसरे ने व्हाट्सएप नंबर भी एक्सचेंज किया. Facebook fraud Ahmedabad

बातचीत जब आगे बढ़ी तो विदेशी युवती ने दशरथभाई को अपना परिचय देते हुए बताया कि वह इंग्लैंड में एक कार्निवल शिपिंग कंपनी में कप्तान है.

इतना ही नहीं उसने दावा करते हुए कहा कि वह इंग्लैंड से महंगी चीज गिफ्ट भेजा है जिसमें मोबाइल, गहना, लैपटॉप, कपड़ा, घड़ी है.

अलग-अलग तरीके से पैसे कराया ट्रांसफर  Facebook fraud Ahmedabad

विदेशी युवती से बातचीत के अगले दिन एक हिंदी भाषी लड़की का दशरथ फोन आया और उसने बताया कि आपके नामका विदेश से एक पार्सल आया है. इसे लेने के लिए आपको कस्टम ड्यूटी चुकानी पड़ेगी.

जब दशरथ पटेल ने पार्सल लेने से इनकार कर दिया, तो महिला ने कहा कि इससे आपके करियर को नुकसान होगा. यह सनने के बाद दशरथ पटेल ने अपने फोन पे खाते से 35,000 यूरो बैंक में ट्रांसफर कर दिया.

बात यहीं पर नहीं रुकी बल्कि अगले दिन फिर उसी महिला का फोन आया और उसने बताया कि आपके पार्सल में 50 हजार पाउंड हैं, इसलिए आपको पैसे बदलने का चार्ज देना होगा. Facebook fraud Ahmedabad

अगर आप लेने से मना करते हैं, तो आप पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाया जाएगा जिससे परिवार को परेशानी होगी. इससे डरकर दसरथ ने फिर से 10 अलग-अलग खातों मे पैसा जमा कर दिया.

जब दशरथ को पता चला कि वह फेसबुक पर विदेशी लड़की से दोस्ती करने के चक्कर में ऑनलाइन ठगों के गिरोह की जाल में फंस गया है. Facebook fraud Ahmedabad

दसरथ ने साइबर सेल में अपने साथ होने वाली धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया है. दशरथ की शिकायत के आधार पर पुलिस ने मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई कर रही है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

वडोदरा: SSG अस्पताल के कोविड वार्ड में आग, FSL की जांच में चौंकाने वाला खुलासा