Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > फेसबुक ने उठाया सख्त कदम, कोरोना वायरस को लेकर अफवाह फैलाने वाले विज्ञापन बैन

फेसबुक ने उठाया सख्त कदम, कोरोना वायरस को लेकर अफवाह फैलाने वाले विज्ञापन बैन

0
269

फेसबुक ने कोरोना वायरस के बारे में गलत दावे करने वाले विज्ञापनों को प्रतिबंधित करने का फैसला किया है. ये विज्ञापन ऐसे उत्पादों से संबंधित हैं जिनमें इस वायरस को लेकर तमाम दावे किए गए हैं. सोशल नेटवर्किंग कंपनी ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह ऐसे विज्ञापनों को हटा रही है जिसमें किसी उत्पाद का जिक्र है और साथ ही यह भी लिखा है कि इसकी आपूर्ति सीमित है. इसके अलावा ऐसे विज्ञापन भी हटाए जा रहे हैं जिनमें वायरस से बचाव या इलाज की गारंटी दी गई है.

कंपनी ने उदाहरण देते हुए कहा कि फेस मास्क के ऐसे विज्ञापन जिनमें वायरस से बचाव की 100 प्रतिशत गारंटी दी गई, को अनुमति नहीं दी जाएगी. यह प्रतिबंध इस सप्ताह से लागू हुआ है. फेसबुक ने यह प्रतिबंध ऐसे समय लगाया है जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि मंगलवार को चीन से बाहर कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों की संख्या से देश (चीन) में सामने आए मामलों से अधिक हो गई है.

बता दें चीन में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या 2,715 हो गई है और पुष्ट मामलों की संख्या बढ़कर 80000 हो चुकी है और अब तक 37 देशों में इसका संक्रमण फैल चुका है. वहीं जापान में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण 5 फरवरी को जापानी लग्जरी क्रूज डायमंड प्रिंसेस को अलग रखा गया. इस क्रूज जहाज पर कुल 3711 लोग सवार थे, जिनमें से 138 भारतीय थे. इनमें से 16 में कोरोना वायरस का पॉजिटिव टेस्ट पाया गया, जिन्हें उपचार के लिए जापान में ही रखा गया है, जबकि शेष को भारत वापस लाया गया.