Gujarat Exclusive > यूथ > अब खेल की दुनिया से बुरी खबर, भारत के महान फुटबॉलर का निधन

अब खेल की दुनिया से बुरी खबर, भारत के महान फुटबॉलर का निधन

0
681

देश में जारी कोरोना संकट के बीच लगातार दुखद खबरों के आने का सिलसिला जारी है. इमरान खान और ऋषि कपूर जैसे दिग्गज फिल्मी कलाकारों की मौत के बाद अब खेल जगत से एक बुरी खबर आ रही है. भारत के महान पूर्व फुटबॉलर और क्रिकेटर चुनी गोस्वामी का गुरूवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वह 82 वर्ष के थे.

गोस्वामी 1962 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम के कप्तान थे और बंगाल के लिये प्रथम श्रेणी क्रिकेट भी खेले थे. उनके परिवार में पत्नी और बेटा सुदिप्तो हैं. परिवार के सूत्र ने कहा, ‘उन्हें दिल का दौरा पड़ा और अस्पताल में करीब पांच बजे उनका निधन हो गया.’ वह मधुमेह, प्रोस्ट्रेट और तंत्रिका तंत्र संबंधित बीमारियों से जूझ रहे थे.

बीसीसीआई ने चुन्नी गोस्वामी की मृत्यु पर खेद प्रकट किया है. बीसीसीआई ने ट्वीट किया, ‘वो सच्चे अर्थों में ऑल राउंडर थे. उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय फुटबाल टीम की कप्तानी की और 1962 में एशियन गेम्स में गोल्ड जिताया. उसके बाद वो बंगाल के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट भी खेले और 1971-72 के रणजी ट्राफी में टीम को फाइनल तक ले गए.’

 

गोस्वामी ने भारत के लिए बतौर फुटबॉलर 1956 से 1964 तक 50 मैच खेले. वहीं क्रिकेटर के तौर पर उन्होंने 1962 और 1973 के बीच 46 प्रथम श्रेणी मैचों में बंगाल का प्रतिनिधित्व किया. 1971-72 के सीजन में उन्हें बंगाल रणजी ट्राफी का कप्तान बनाया गया था. उनकी कप्तानी में टीम फाइनल में पहुंची थी. लेकिन फाइनल में टीम बाम्बे से हार गई थी.

चुनी गोस्वामी ने 1956-57 में अपने करियर की शुरुआत की थी और वो भारतीय राष्ट्रीय फुटबाल टीम के बड़े खिलाड़ी बने. हालांकि उन्होंने महज 27 साल की उम्र में ही अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल को अलविदा कह दिया था.

कोरोना के कहर से गुजरात में त्राहिमाम, बीते 24 घंटे में 313 नए मामले और 17 की मौत