Gujarat Exclusive > देश-विदेश > 1200 प्रवासी मजदूरों को लेकर सोमवार को राजस्थान से बंगाल जाएगी पहली ‘श्रमिक ट्रेन’

1200 प्रवासी मजदूरों को लेकर सोमवार को राजस्थान से बंगाल जाएगी पहली ‘श्रमिक ट्रेन’

0
775

देश में जारी कोरोना संकट और उसके प्रवाह को रोकने के लिए लॉकडाउन के बीच कई राज्यों में दूसरे राज्यों के लोग फंसे हुए हैं. इसमें सबसे बड़ी संख्या मजदूरों की है. लॉकडाउन के कारण इन मजदूरों के पास ना तो काम है और ही पैसे. ऐसे में अब इन्हें अपने गृह राज्य लौटने के सिवा कोई उपाय दिखाई नहीं दे रहा. उधर गृह मंत्रालय के दिशा निर्देशों के बाद कई राज्य अपने राज्यों के लोगों को ट्रेन से लाने की जुगत में जुटी हुए हैं. कुछ राज्यों से ट्रेन मजदूरों को लेकर चलने भी लगी हैं.

इस बीच राजस्थान से 1200 प्रवासी मजदूरों को लेकर सोमवार पहली ‘श्रमिक ट्रेन’ पश्चिम बंगाल जाएगी. यह ट्रेन अजमेर से 1200 प्रवासियों को लेकर रवाना होगी. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण राजस्थान में फंसे प्रवासी श्रमिकों को ले जाने वाली एक विशेष ट्रेन सोमवार शाम रवाना होगी. यह ट्रेन अजमेर से रवाना होगी और मंगलवार को हुगली जिले के दनकुनी तक जाएगी. बीच में सिर्फ दुर्गापुर में ट्रेन रूकेगी.

मालूम हो कि भारत में कोरोना वायरस से संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. ताजा आंकड़े के मुताबिक, संक्रमितों की संख्या, 40 हजार पार कर गया है और अब तक 1300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, कोरोना के कहर को देखते हुए लॉकडाउन को 17 मई तक के लिए बढ़ दिया गया है.

दिल्ली में सोमवार से लॉकडाउन में मिलेगी ढील, सीएम केजरीवाल ने बताया क्या खुलेगा क्या रहेगा बंद