Gujarat Exclusive > देश-विदेश > व्हाइट हाउस ने कहा, आतंकवाद के खात्म के बाद ही भारत से बातचीत की उम्मीद करे पाक

व्हाइट हाउस ने कहा, आतंकवाद के खात्म के बाद ही भारत से बातचीत की उम्मीद करे पाक

0
222

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का भारत दौरा शुरू होने से ठीक पहले व्हाइट हाउस की ओर से एक अहम बयान आया है. व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव कम करने को बढ़ावा दे रहे हैं. इसके साथ ही व्हाइट हाउस ने ये भी कहा कि दोनों देशों के बीच वार्ता तभी सफल होगी जब पाकिस्तान अपने देश में आतंकवादियों और चरमपंथियों पर कार्रवाई करे.

पाकिस्तान लगातार अमेरिका से कश्मीर के मुद्दे पर मध्यस्थता की उम्मीद करता रहा है. ट्रंप की आगामी भारत यात्रा के दौरान कश्मीर मुद्दे को लेकर फिर मध्यस्थता की पेशकश किए जाने पर एक सवाल के जवाब में एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि आप राष्ट्रपति से जो सुनेंगे वह भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव कम करने के लिए काफी प्रेरित करने वाला होगा. यह दोनों देशों को अपने मतभेदों को हल करने के लिए एक-दूसरे के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने के वास्ते प्रेरित करने वाला होगा.” अधिकारी ने कहा, ‘‘हमारा हमेशा से मानना है कि दोनों देशों के बीच किसी भी सफल बातचीत की नींव रखने के लिए जरूरी है कि पाकिस्तान अपने क्षेत्र में आतंकवादियों और चरमपंथियों पर आवश्यक कार्रवाई करे.”

अधिकारी ने पत्रकारों को बताया, ‘‘लेकिन मुझे लगता है कि राष्ट्रपति दोनों देशों से नियंत्रण रेखा पर शांति एवं स्थिरता बनाए रखने तथा ऐसी कार्रवाइयों या बयानों से बचने का अनुरोध करेंगे जो क्षेत्र में तनाव बढ़ा सकते हैं.” अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया पर एक सवाल के जवाब में अधिकारी ने कहा कि अमेरिका, भारत को प्रेरित करेगा कि वह इस शांति प्रक्रिया का समर्थन करने के लिए जो कर सकता है वह करे ताकि यह सफल हो. मालूम हो कि ट्रंप और अमेरिका की प्रथम महिला मिलेनिया ट्रंप का 24 और 25 फरवरी को अहमदाबाद, आगरा और नई दिल्ली जाने का कार्यक्रम है. उनके साथ 12 सदस्यीय अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल भी होगा.