Gujarat Exclusive > यूथ > फिट इंडिया 2020: पीएम मोदी ने कोहली से कहा- आपका काम और नाम दोनों ‘विराट’

फिट इंडिया 2020: पीएम मोदी ने कोहली से कहा- आपका काम और नाम दोनों ‘विराट’

0
134

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को फिट इंडिया (Fit India) अभियान की पहली वर्षगांठ पर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और पैरालिंपियन देवेंद्र झाझरिया से बात की. इस ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस में मॉडल, रनर और ऐक्टर मिलिंद सोमन, न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने भी हिस्सा लिया. सभी ने फिटनेस को लेकर अपनी यात्रा और प्रधानमंत्री के स्वस्थ जीवन के गुणों पर अपने विचार रखे और कुछ सुझाव भी दिए.

फिट इंडिया (Fit India) अभियान के मौके पर पीएम मोदी ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की तारीफ की है. पीएम मोदी ने कोहली को कहा कि आपका तो नाम और काम दोनों विराट है. पीएम मोदी ने विराट कोहली से उनके फिटनेस रूटीन को लेकर सवाल किया.

इसके जवाब में कोहली ने कहा,

फिट इंडिया मुहिम से हर किसी को काफी फायदा हो रहा है. खेल की जरूरत बड़ी तेजी से बदल रही थी और हम उन्हें पूरा नहीं कर पा रहे थे. हम उस फिटनेस की वजह से पीछे जा रहे थे. मुझे लगा कि फिटनेस ही प्राथमिकता होनी चाहिए. आज फिटनेस सेशन मिस होने पर बुरा लगता है.

फिट इंडिया (Fit India) डायलॉग के दौरान पीएम मोदी ने मजाकिया अंदाज में दिल्ली के छोले भटूरे का जिक्र भी किया.

यह भी पढ़ें: IPL 2020 मुंबई की पहली जीत, केकेआर चारों खाने चित

विराट ने बताया फिटनेस का राज

इस मौके पर कप्तान कोहली ने फिटनेस बेहतर करने का तरीका भी बताया. उन्होंने कहा, ”आज के दिन आप सिर्फ स्किल पर नहीं टिके रह सकते. आपके शरीर का अहम योगदान होता है. दिमाग और शरीर दोनों का फिट होना जरूरी है. खाने के बीच में समय देना जरूरी है. बार बार हमें खाते नहीं रहना चाहिए. इससे हमें नुकसान होता है. हमें विचार करना चाहिए कि वजन कम करना है या फिर अपनी फिटनेस को बेहतर करना है.”

 

झाझरिया से शुरुआत

फिट इंडिया (Fit India) अभियान की चर्चा के दौरान सबसे पहले देवेंद्र झाझरिया से पीएम ने बातचीत की. देवेंद्र ने बताया कि कैसे उन्होंने अपने कंधे की चोट को एक्सरसाइज से ठीक किया. देवेंद्र ने कहा, ‘जब मुझे कंधे में चोट लगी तो मैंने सोच लिया कि इससे हारना नहीं है, इसे ठीक करना है.’ उन्होंने साथ ही बताया कि कंधे के लिए वह कई तरह की एक्सरसाइज करते हैं.

मिलिंद से किया मजाक

पीएम मोदी ने मिलिंद सोमन से उनकी उम्र को लेकर मजाक किया. पीएम मोदी ने कहा,

मिलिंद जी, मैं आपसे पूछना चाहता हूं कि जो आपकी उम्र ऑनलाइन दिखाई जाती है, क्या सही में है?’

इस पर दोनों हंसने लगे, फिर मिलिंद ने कहा,

मुझसे कई लोग पूछते हैं कि आपकी उम्र सही में 55 की है लेकिन मैं अपने पूर्वजों को देखता हूं कि कैसे वो 100-100 किमी चलते थे. हम एक इवेंट करते हैं, जिसमें महिलाएं 3 किमी से शुरुआत करती हैं. मैं फिट इंडिया मूवमेंट की तारीफ करता हूं.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें