Gujarat Exclusive > देश-विदेश > अरविंद केजरीवाल के नक्शेकदम पर कमलनाथ, दिल्ली के विकास मॉडल पर MP का होगा विकास

अरविंद केजरीवाल के नक्शेकदम पर कमलनाथ, दिल्ली के विकास मॉडल पर MP का होगा विकास

0
233

2020 दिल्ली विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल ने विपक्ष का सूपड़ा साफ करते हुए विकास मॉडल के जरिए दिल्ली में हैट्रिक लगाने में कामयाब रहे. अब दूसरे राज्यों में केजरीवाल के लोकलुभावन फैसलों की चर्चा शुरू हो गई है. इसी का नतीजा है कि केजरीवाल की ‘फरिश्ते दिल्ली’ स्कीम के मॉडल को मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार अपनाने जा रही है. इस योजना के जरिए मध्य प्रदेश में किसी का अगर रोड एक्सिडेंट होता है और वह घायल नागरिक प्राईवेट हास्पिटल में इलाज के लिए जाता है तो वहां पर निशुल्क इलाज राज्य सरकार कराएगी.

कमलनाथ सरकार के जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने कहा कि किसी भी नागरिक का अगर रोड एक्सिडेंट होता है और घायल व्यक्ति प्राईवेट हास्पिटल में जाता है तो वहां निशुल्क इलाज करा सकेगा. इसके लिए हमारी मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार रोड एक्सिडेंट इंश्योरेंस पॉलिसी शुरू करेगी. इस योजना को अभी फिलहाल मध्य प्रदेश के भोपाल, इंदौर, रीवा, छिंदवाड़ा जिले में एक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू कर कर रही है.

गौरतलब हो कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में ‘फरिश्ते दिल्ली के’ स्कीम शुरू किया था. इसके तहत दिल्ली में दुर्घटना, आग लगने या एसिड विक्टिम है तो नजदीकी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में जाता है, जिसके इलाज का सारा खर्चा दिल्ली सरकार उठाती है. शुरुआती इलाज से लेकर बड़े से बड़े ऑपरेशन का खर्च दिल्ली सरकार इस स्कीम के तहत उठाती है.