Gujarat Exclusive > 1 जून से चलने वालीं ट्रेनों के लिए आज से काउंटर पर भी होगी टिकटों की बुकिंग

1 जून से चलने वालीं ट्रेनों के लिए आज से काउंटर पर भी होगी टिकटों की बुकिंग

0
1486

भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए एक के बाद एक खुशखबरी दे रहा है. बुधवार को 1 जून से 200 पैसेंजर ट्रेनों को चलाने की घोषणा के बाद रेल मंत्रालय ने टिकटों की बुकिंग के लिए भी कई रास्ते खोल दिए हैं. कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन के दौरान अभी तक यात्रियों को सिर्फ और सिर्फ रेलवे की वेबसाइट और मोबाइल ऐप से ही टिकट मिल पा रहे थे लेकिन अब रेलवे ने यात्रियों के लिए टिकट कराने के कई विकल्प खोल दिए हैं.

रेलवे के मुताबिक, अब यात्री एक जून से चलने वाली 200 ट्रेनों के लिए वेबसाइट और मोबाइल ऐप के अलावा रेलवे स्टेशन के काउंटर, पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा केंद्र (YTSK) से भी टिकट बुक करा सकेंगे. यही नहीं, यात्री IRCTC के आधिकारिक एजेंट, पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) और कॉमन सर्विस सेंटर्स से भी टिकट बुक करवा सकते हैं. इन सभी काउंटर से यात्री टिकट बुक करवाने के साथ ही उन्हें कैंसिल भी करवा सकते हैं.

इन सभी माध्यमों से टिकटों की बुकिंग 22 मई यानी शुक्रवार से शुरू हो जाएगी. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को ट्वीट कर इन सभी जानकारियों के बारे में अवगत कराया. हालांकि, रेलवे के मुताबिक फिलहाल कुछ ही स्टेशनों पर काउंटर खोले जाएंगे और धीरे-धीरे इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी.

कहां-कहां खुलेंगे रेलवे काउंटर?

सेंट्रल रेलवे ने अपने जोन के काउंटर्स की लिस्ट जारी कर दी है जहां से यात्री काउंटर टिकट बुक करवा सकते हैं. इनमें मुंबई डिविजन, नागपुर डिविजन, भुसवल डिविजन, सोलापुर डिविजन और पुणे डिविजन के रेलवे काउंटर शामिल हैं. सेंट्रल रेलवे ने करीब 46 काउंटर्स की लिस्ट जारी की है जहां यात्री जाकर अपना कंफर्म टिकट बुक करवा सकते हैं. पश्चिमी रेलवे ने कहा कि शुक्रवार से चुनिंदा रेलवे काउंटर खोल दिए जाएंगे. यात्रियों से निवेदन है कि वो अपने नजदीक के रेलवे काउंटर के खुलने के बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद ही घर से टिकट बुकिंग के लिए निकलें.

पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मंडल के अहमदाबाद, भुज, गांधीधाम, साबरमती, पालनपुर, महेसाणा व विरमगाम स्टेशनों पर सोशल डिस्टेसिंग के साथ 22 मई 2020 से रिजर्वेशन काउंटर खुलेंगे. पश्चिम रेलवे ने कहा कि फिलहाल केवल आरक्षित टिकट मिलेंगे और टिकटों का रिफंड अभी सम्भव नहीं होगा.

एसी स्पेशल और श्रमिक ट्रेनें चलती रहेंगी

ये सभी नियम एक जून से चलने वाली 200 पैसेंजर्स ट्रेन की टिकट बुकिंग के लिए मान्य होंगे. इन 200 ट्रेनों के अलावा एसी स्पेशल और श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी. इन 200 ट्रेनों में जनरल बोगी के लिए भी यात्री टिकट बुक करवा सकते हैं. यानी किसी भी बोगी में बिना कंफर्म टिकट के यात्रियों को यात्रा की इजाजत नहीं होगी. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखना अनिवार्य होगा.

यूपी: लॉकडाउन में मिली छूट के बाद महिला गई पार्लर, बदमाशों ने बच्चों को बंधक बना 40 लाख लूटे