Gujarat Exclusive > देश-विदेश > मुकेश अंबानी को पछाड़ गौतम अदानी बने एशिया के सबसे अमीर आदमी

मुकेश अंबानी को पछाड़ गौतम अदानी बने एशिया के सबसे अमीर आदमी

0
85

मुंबई: अदाणी समूह के प्रमुख गौतम अडानी अब एशिया के सबसे अमीर अरबपति बन गए हैं. यह पहली बार है जब गौतम अडानी को यह सफलता मिली है. दिलचस्प बात यह है कि गौतम अडानी ने भारत के मुकेश अंबानी को मात देकर ये उपलब्धि हासिल की है. आपको बता दें कि मुकेश अंबानी लंबे समय से टॉप अरबपतियों के लिस्ट में पहले पायदान पर बना रहे थे.

ईटी नाउ के मुताबिक, गौतम अडानी ग्रुप मार्केट कैप के मामले में मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ते हुए एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. आपको बता दें कि मुकेश अंबानी की इकलौती कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड हैं. जबकि गौतम अडानी की कुल छह कंपनियां शेयर बाजार में सूचीबद्ध हैं.

हालांकि, संपत्ति को आंकने वाली वेबसाइट ब्लूमबर्ग ने बिलियोनर इंडेक्स अरबपतियों की अपनी रैंकिंग अपडेट नहीं की है. वेबसाइट पर मुकेश अंबानी अभी भी एशिया के सबसे अमीर अरबपति हैं. मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 91 बिलियन डॉलर है और वह इस समय दुनिया के 12वें सबसे अमीर अरबपति हैं. जबकि गौतम अडानी की संपत्ति 88.8 अरब डॉलर के स्तर पर है. गौतम अडानी 13वें स्थान पर हैं. संभव है कि अगले 24 घंटे में वेबसाइट पर रैंकिंग अपडेट कर दी जाए.

दरअसल मुकेश अंबानी के रिलायंस के शेयर में लगातार गिरावट आ रही है. पिछले तीन कारोबारी दिनों में रिलायंस के शेयर की कीमत में 6 फीसदी की गिरावट आई है. मुकेश अंबानी की रिलायंस और सऊदी अरामको के साथ डील रद्द होने से शेयरों में गिरावट आ रही है. जिसके बाद अब इस सौदे पर फिर से विचार किया जाएगा. करीब तीन साल की कोशिशों के बाद सौदे के रद्द होने से निवेशकों के भावना को ठेस पहुंचा है. वहीं अदाणी समूह में सूचीबद्ध कुछ कंपनियों के शेयर की कीमतों में इस दौरान तेजी आई है.

नवाब मलिक को बॉम्बे HC से झटका, अब नहीं कर पाएंगे वानखेड़े फैमिली के खिलाफ बयानबाजी