Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > दूसरी तिमाही में जीडीपी में 7.5 प्रतिशत की गिरावट, अर्थव्यवस्था में सुधार

दूसरी तिमाही में जीडीपी में 7.5 प्रतिशत की गिरावट, अर्थव्यवस्था में सुधार

0
348

देश में जारी कोरोना वायरस संकट के बीच 27 नवंबर को दूसरी बार जीडीपी (GDP) ग्रोथ के आंकड़े पेश किए गए हैं जिसमें सुधार नजर आ रहा है. वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी यानी सितंबर तिमाही में जीडीपी (GDP) ग्रोथ -7.5 फीसदी रही है. यानी कोरोना संकट के बीच देश की अर्थव्यवस्था में चालू वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही जुलाई-सितंबर में 7.5 प्रतिशत की गिरावट आई है.

वित्त वर्ष की पहली तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था (GDP) में करीब 24 फीसदी की भारी गिरावट आ चुकी है. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) के शुक्रवार को जारी आंकड़े के अनुसार इससे पूर्व वित्त वर्ष 2019-20 की इसी तिमाही में जीडीपी (GDP) में 4.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी. इसके साथ ही, अक्टूबर में 8 प्रमुख बुनियादी उद्योगों का उत्पादन सालाना आधार पर 2.5 प्रतिशत कम हुआ.

यह भी पढ़ें: बंगाल चुनाव से पहले टीएमसी को झटका, ममता सरकार के मंत्री शुभेंदु अधिकारी ने दिया इस्तीफा

बता दें कि रिजर्व बैंक ने सितंबर तिमाही में जीडीपी (GDP) में 8.6 फीसदी की गिरावट का अनुमान लगाया था. कोरोना वायरस महामारी और उसकी रोकथाम के लिये लगाये गये ‘लॉकडाउन’ के कारण चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही अप्रैल-जून में अर्थव्यवस्था में 23.9 प्रतिशत की बड़ी गिरावट आयी थी.

आपदा के कारण आई सुस्ती

चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर ने आंकड़ों पर कहा कि हमारी इकोनॉमी बेहतर कर रही है. कोरोना से पहले इकोनॉमी ने बेहतर प्रदर्शन किया था लेकिन आपदा की वजह से सुस्ती आई. यही वजह है कि पहली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ निगेटिव में करीब 24 फीसदी पर चला गया था. पहली तिमाही के मुकाबले अच्छी रिकवरी है. उन्होंने कहा कि मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में 0.6 प्रतिशत और कृषि क्षेत्र में 3.4 फीसदी की वृद्धि आई है.

क्या रहा बाजार का हाल

जीडीपी आंकड़ों से पहले शेयर बाजार में निवेशक भी सतर्क नजर आए. बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 110.02 अंक यानी 0.25 प्रतिशत की गिरावट के साथ 44,149.72 पर बंद हुआ. वहीं एनएसई का निफ्टी 18.05 अंक यानी 0.14 प्रतिशत फिसलकर 12,968.95 पर बंद हुआ. उधर सोना और चांदी के भाव में लगातार गिरावट का सिलसिला जारी है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें