Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > कोरोना काल में भारत की अर्थव्यवस्था पाकिस्तान-नेपाल से भी खराब, राहुल ने पेश किए आंकड़े

कोरोना काल में भारत की अर्थव्यवस्था पाकिस्तान-नेपाल से भी खराब, राहुल ने पेश किए आंकड़े

0
195

भारत की अर्थव्यवस्था (GDP) चरमराती जा रही है. कोरोना काल के कारण देश में आर्थिक मंदी की स्थिति है. ऐसे में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) कोरोना काल में केंद्र सरकार की नीतियों की विफलता पर सवाल उठाते रहे हैं. अब एकबार फिर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मोदी सरकार पर हमला बोला है.

राहुल (Rahul Gandhi) ने देश की गिरती अर्थव्यवस्था (GDP) और कोरोना संकट को लेकर केंद्र सरकार को घेरा है. राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने 10 देशों का आंकड़ा ट्विटर पर शेयर किया है, जिसमें अर्थव्यवस्था (GDP) और कोरोना को लेकर फैक्ट दिए गए हैं. इसमें भारत की स्थिति चिंताजनक है.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां, कहा- देश में बीते 6 वर्षों में हुए चौतरफा सुधार

आंकडे में बांग्लादेश 3.8 फीसदी की विकास दर (GDP) के साथ शीर्ष पर है. इसमें चीन दूसरे, वियतनाम तीसरे, नेपाल चौथे और पाकिस्तान 5वें स्थान पर है. वहीं भारत 11वें स्थान पर है.

कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने इसमें कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा भी दिया है. इसमें भी भारत में प्रति दस लाख की आबादी पर 83 मौत हैं जो टेबल में मौजूद अन्य पड़ोसी देशों की तुलना में बहुत अधिक है. चीन में प्रति दस लाख की आबादी पर महज 3 लोगों की मौत हुई है जबकि बांग्लादेश, नेपाल और पाकिस्तान में यह आंकड़ा क्रमशः 34, 25, और 30 है.

 

आंकड़े के मुताबिक, भारत का जीडीपी (GDP) ग्रोथ-2020 माइनस 10.3 है, जबकि कोरोना के मामले में भी भारत की स्थिति चिंताजनक है. गौरतलब है कि भारत में कोरोना के 75 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. बीते 24 घंटों में कोरोना के 55,722 नए मामले सामने आए हैं.

इससे पहले भी साझा किया था आंकड़ा

इससे पहले भी राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने 14 अक्टूबर को भारत, बांग्लादेश और नेपाल की अर्थव्यवस्था (GDP) की ग्रोथ का तुलनात्मक ग्राफ ट्वीट किया था. आईएमएफ के हवाले से ग्राफ में प्रति व्यक्ति जीडीपी दर्शाई गई थी. राहुल ने ट्वीट में लिखा था बांग्लादेश भारत को पीछे छोड़ने को तैयार.

चीन की विकास दर पटरी पर

उधर चीन की विकास दर (GDP) कोरोना वायरस महामारी पहले के स्‍तर की ओर लौट रही है. सोमवार को जारी किए गए आंकडों के अनुसार, दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था (Economy) वाले चीन की वित्तीय वर्ष 2020-21 की तीसरी तिमाही में GDP 4.9% दर्ज की गई है. ये आंकड़े दर्शाते हैं कि चीन में इकोनॉमी बेहतरी के दौर की ओर लौट रही है और कोरोना महामारी के पहले के स्‍तर को छूने की ओर से बढ़ रही है.

पूरे वर्ष के वास्‍तविक सकल घरेलू उत्‍पाद (GDP) को लेकर अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के अनुमानों के अनुसार, जहां बांग्‍लादेश और चीन ने अच्‍छी रिकवरी दिखाई है, वहीं भारत (India) इस मामले में एशिया में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला देश साबित हो सकता है.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें