Gujarat Exclusive > देश-विदेश > नम आंखों से जॉर्ज फ्लॉयड को ह्यूस्टन में दी गई अंतिम विदाई

नम आंखों से जॉर्ज फ्लॉयड को ह्यूस्टन में दी गई अंतिम विदाई

0
1209

जिस जॉर्ज फ्लॉयड की मौत ने पूरे अमेरिकी प्रशासन को हिला दिया, उन्हें आज सैकड़ों नम आंखों के बीच ह्यूस्टन शहर में अंतिम विदाई दी गई. जॉर्ज को उनकी मां की कब्र के बगल में दफनाया गया. उनके अंतिम संस्कार का कार्यक्रम शहर के फाउंटेन ऑफ प्रेस चर्च में रखा गया था, जहां करीब 500 लोग मौजूद रहे. इस दौरान वहां कई बड़े राजनेता और सेलिब्रिटीज़ ने भी अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई और जॉर्ज को याद किया.

अंतिम संस्कार से पहले जॉर्ज फ्लॉयड के सम्मान में 8 मिनट 46 सेकंड का मौन रखा गया. दरअसल इतनी ही देर तक पुलिस अधिकारी ने जॉर्ज की गर्दन को अपने घुटने से दबाए रखा था, जिससे उनकी मौत हो गई थी.

जॉर्ज फ्लॉयड को अंतिम विदाई देते वक्त वहां मौजूद सभी की आंखे नम नज़र आईं. इस मौके पर परिवार भी काफी गमगीन दिखाई दिया. सभी एक दूसरे को संभालते दिखे. अपने भाई को आखिरी विदाई देते वक्त जॉर्ज की बहनें सा सा फ्लॉयड और ला तोनया फ्लॉयड भी रो पड़ीं. इस दौरान रॉक्सी वाशिंगटन जॉर्ज फ्लॉयड की छोटी सी बेटी के साथ रोती दिखीं.

मालूम हो कि पिछले महीने मिनियापोलिस शहर में पुलिस कस्टडी में जॉर्ज फ्लॉयड की मौत हो गई थी. एक वीडियो भी सामने आया था, जिसमें एक पुलिस अधिकारी जॉर्ज की गर्दन पर करीब नौ मिनट तक अपना घुटना रखे रहता है. इस बीच जॉर्ज बार बार कहते हैं कि वो सांस नहीं ले पा रहे हैं. जॉर्ज की मौत के मामले में मिनियापोलिस के चार पुलिसवालों को आरोपी बनाया गया है.

जॉर्ज की मौत ने अमेरिका में भीषण विरोध प्रदर्शन देखने को मिला. लाखों की संख्या में लोगों ने सड़कों पर उतरकर पुलिस की बर्बरता के खिलाफ आवाज उठाई और ट्रंप सरकार के खिलाफ नारे लगाए. हालांकि फिलहाल स्थिति काबू में नजर आ रही है. इस घटना के बाद दुनिया के कई अन्य देशों में भी विरोध प्रदर्शन देखे गए.

अब अमिताभ ने उठाया प्रवासी मजदूरों का बेड़ा, 720 लोगों को पहुंचाया घर