Gujarat Exclusive > राजनीति > GHMC मतगणना: शुरुआती रुझानों में भाजपा बहुमत के करीब, क्या ओवैसी का किला होगा ध्वस्त?

GHMC मतगणना: शुरुआती रुझानों में भाजपा बहुमत के करीब, क्या ओवैसी का किला होगा ध्वस्त?

0
406

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव की मतगणना जारी है. 1 दिसंबर को 150 वार्डों में मतदान संपन्न हुआ था. 150 सीटों पर 1122 प्रत्याशी चुनावी मैदान में थे.GHMC counting

1 दिसंबर को संपन्न हुए मतदान में उम्मीदवारों के किस्मत का आज फैसला हो जाएगा. कोरोना संकटकाल में मतदाताओं को बूथों तक ले जाना और वोटिंग प्रतिशत बढ़ाना किसी बड़े चैलेंज से कम नहीं था.

चुनाव में 46.50 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था.

सुबह 8 बजे से जारी है मतगणना

मतगणना प्रक्रिया सुबह आठ बजे से शुरू कर दी गई. वोटों की गिनती के लिए 30 स्थानों मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. इस प्रक्रिया को संपन्न कराने में 8,152 कर्मचारी लगें हैं.

मिल रही जानकारी के अनुसार हर मतगणना प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी इसके लिए हर मतगणना टेबल पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.

नगर निगम का चुनाव था इसलिए मत पत्रों का इस्तेमाल किया गया था इसलिए चुनावी नतीजे देर शाम तक आने की उम्मीद जताई जा रही है. GHMC counting

शुरुआती रुझानों में भाजपा बहुमत के करीब GHMC counting

बीजेपी ने पहली बार किसी नगर निगम चुनाव में पहली बार इतनी ताकत से चुनाव लड़ रही है. यही वजह से देश के हाई प्रोफाइल नगर निगम में शामिल हो चुका है.

150 सीटों वाली ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव के शुरूआती रुझान में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आ रही है. बीजेपी 88 सीटों पर आगे है.

वहीं 33 सीटों पर टीआरएस और एआईएमआईएम 17 सीटों पर आगे चल रही है.

दिलचस्प हुआ नगर निगम चुनाव GHMC counting

AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी का गढ कहे जाने वाले हैदराबाद में भाजपा की ओर से गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और योगी आदित्यनाथ ने चुनावी प्रचार में हिस्सा लिया था.

यही वजह से देश के हाई प्रोफाइल नगर निगम में शामिल हो चुका है. वहीं AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी भी इस चुनाव में पूरे दम खम के साथ उतरे थे. GHMC counting

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा था कि भाजपा अगर चुनाव में कामयाबी हासिल करेगी तो हैदराबाद का नाम बदल दिया जाएगा.

योगी के इस बयान पर हैदराबाद के सांसद ओवैसी ने हमला बोलते हुए कहा था कि तुम्हारा नाम बदल जाएगा, लेकिन हैदराबाद का नाम नहीं. इस चुनाव में जुबानी जंग में देखने को मिली थी.

गुजराती में ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

किसानों और सरकार के बीच दूसरे दौर की बातचीत भी रही बेनतीजा