Gujarat Exclusive > हमारी जरूरतें > डाटा एनालिसिस के फिल्ड में सुनहरा मौका, आईये जानते है नौकरी और स्कोप की पूरी जानकारी

डाटा एनालिसिस के फिल्ड में सुनहरा मौका, आईये जानते है नौकरी और स्कोप की पूरी जानकारी

0
84

आज युवाओं में अच्छी जॉब की होड़ लगी हुई है, हर कोई एक अच्छी जॉब के साथ अच्छी सैलेरी वाली जॉब चाहते हैं. ऐसे में बहुत से युवाओं को अपना फ्यूचर बनाने में प्रॉब्लम होती है वह सोचते रहते हैं की ऐसा क्या किया जाए जिससे उन्हें अच्छी जॉब मिले और अच्छा पैसा भी, तो आज हम आपको डाटा एनालिसिस यानि की डाटा साइंटिस्ट के बारें में बताने वाले हैं.

आज के युवा डाटा साइंटिस्ट के रूप में अच्छा पैसा कमा सकते हैं एंव पिछले कुछ सालों में अगर बात की जाए तो डाटा एनालिसिस की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गई है. क्या आप जानते हैं Data Analysis (डाटा साइंटिस्ट) क्या है और युवा इसमें अपना करियर कैसे बना सकते हैं.

डाटा साइंटिस्ट क्या है?

आपने किसी भी लेखक की किताब जरुर पढ़ी होगी उसने किस तरह अपने शब्दों से एक कहानी बनाई है ठीक उसी तरह Data Analysis का काम होता है यह भी डाटा कैप्चर करते हैं एंव उन्हें गूगल सीट्स, एक्सेल, पावर पॉइंट की मदद से एक कहानी की तरह लोगों के सामने प्रस्तुत करते हैं. इनका काम डाटा को संभालकर रखना एंव उन्हें जरूरत पड़ने पर सामने लाना होता है, इसमें मैथ्स, प्रोग्रामिंग स्किल्स की मदद से प्रदर्शित करते हैं.

इस फिल्ड में जाने के लिए योग्यता 

युवा चाहे तो Data Analysis के संबधित अनेक सर्टिफिकेट, डिग्री एंव डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं उसके लिए बीटेक, बीई, एमटेक, मैथ्स, कंप्यूटर साइंस एंव मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री होना आवश्यक है. क्योंकि इस फिल्ड में जावा, पायथन, आर, रास प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की समझ होनी अनिवार्य है एंव यह सब सीखने के लिए उपर बताये कोर्स में से कोई एक कोर्स करना जरूरी है.