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चाय प्रेमियों के लिए अच्छी खबर, रिसर्च में हुआ लंबी उम्र का खुलासा

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चाय को लेकर कई अवधारणा है, कोई चाय पीने को अच्छा बताता है तो कोई इसके शरीर के लिए नुकसानदेह. जिसके वजह से जो ज्यादा चाय पीते हैं उन्हें लोगों की बात सुननी पड़ती है. लेकिन चाय के शौकीनों के लिए एक गुड न्यूज है. अनुसंधानकर्ताओं ने एक नई स्टडी की है जिसमें सामने आया है कि चाय पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं बल्कि लाभदायक है.

स्टडी रिपोर्ट की मानें तो हफ्ते में कम से कम 3 बार चाय पीने से आपकी उम्र लंबी होती है. इसके साथ ही आपका जीवन भी हेल्दी होगा. स्टडी की मानें तो जो लोग आदतन चाय का सेवन करते हैं उनमें हृदय से जुड़ी खतरनाक बीमारियां होने और मौत का खतरा बेहद कम हो जाता है.

पेइचिंग स्थित चाइनीज अकैडमी ऑफ मेडिकल साइंसेज में यह स्टडी हुई. स्टडी करने वाले ऑथर शिनयान वांग की मानें तो जो लोग आदतन चाय का सेवन करते हैं उनमें हृदय से जुड़ी खतरनाक बीमारियां होने और मौत का खतरा बेहद कम हो जाता है. उन्होंने बताया कि जिन लोगों ने चाय को अपनी आदत में शामिल कर रखा है, इसके साथ ही जो लोग ग्रीन टी का सेवन करते हैं, उनकी सेहत पर पॉजिटिव असर देखने को मिलता है. इस स्टडी के नतीजों को यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिन कार्डियॉलजी में प्रकाशित किया गया है. इस स्टडी में 1 लाख 902 लोगों को शामिल किया गया. इन सभी लोगों में कोई भी कैंसर, हार्ट अटैक या स्ट्रोक की बीमारी का इतिहास नहीं था.

इन प्रतिभागियों को 2 ग्रुप में बांटा गया, एक ग्रुप में वैसे लोग जो चाय पीने के आदी थे यानी हफ्ते में 3 बार या इससे ज्यादा चाय पीते थे और दूसरे ग्रुप में वैसे लोग जो चाय के आदी नहीं थे यानी हफ्ते में 3 बार से भी कम चाय पीते थे या बिलकुल चाय नहीं पीते थे. इन लोगों पर 7 साल तक नजर रखी गई. इसके साथ ही साथ फॉलोअप लिया गया. वैसे लोग जो चाय पीने के शौकीन और आदी थे उनकी न सिर्फ उम्र बढ़ी बल्कि उनकी लाइफ भी हेल्दी थी.

अगर इसे उदाहरण के तौर पर देखें तो अगर 50 साल का कोई शख्स है और सप्ताह में 3 बार या उससे ज्यादा वक्त चाय पीता है तो उसकी उम्र 1.26 साल ज्यादा होगी बिना चाय पीने वाले आदमी से. इसके साथ ही बीमारियों से भी वो दूर रहेगा.अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं तो बेहतर होगा कि बिना दूध और चीनी वाली चाय पिएं या फिर और भी बेहतर कि ग्रीन टी का सेवन करना शुरू कर दें. जो लोग ग्रीन टी पीते हैं उनमें हार्ट डिजीज, स्ट्रोक, दिल से जुड़ी जानलेवा बीमारियां और मौत होने का खतरा 25 प्रतिशत तक कम हो जाता है. लेकिन जरूरी है कि आप इसे हमेशा अपने आहार के रूप में शामिल करें.