Gujarat Exclusive > गुजरात > गुजरात के किसानों के लिए अच्छी खबर, डिट्टियों के आतंक से परेशान किसान को मिलेगा मुआवजा

गुजरात के किसानों के लिए अच्छी खबर, डिट्टियों के आतंक से परेशान किसान को मिलेगा मुआवजा

0
340

गुजरात में टिड्डियों के आतंक से परेशान किसानों के लिए अच्छी खबर है. सरकार ने टिड्डियों से प्रभावित उत्तर गुजरात के दो जिला के 285 गांव के किसानों को सहायता देने का ऐलान किया है. इसके लिए 31.45 करोड़ रुपये के सहायता पैकेज की घोषणा की गई है. इन किसानों को प्रति हेक्टेयरक 18500 रुपये अधिकतम रकम के हिसाब से दो हेक्टेयर के लिए 37000 रुपये अदा किये जायेंगे.

कृषिमंत्री आर.सी. फणदू ने इस सिलसिले में जानकारी देते हुए कहा कि उत्तर गुजरात के जिन किसानों को 33 प्रतिशत से अधिक नुकसान हुआ होगा उन्हें दो हेक्टेयर की सीमा में सहायता प्रदान की जायेगी. उन्होंने कहा कि टिड्डियों के आक्रमण के कारण बनासकांठा एवं पाटण जिला में 25,222 हेक्टेयर क्षेत्र में फसलों को नुकसान हुआ था. इनमें से 17 हजार हेक्टेयर में फसलों को 33 प्रतिशत से भी अधिकस नुकसान हुआ था. इन्हें एसीडीआरएफ के अनुसार 13500 सहायता अदा की जाती है. परन्तु सरकार इसमें पांच हजार रुपये अपनी तरफ से मिलकर 18,500 रुपये अदा करेगी.

आर.सी फलदू ने बताया कि इसके लिए किसानों को आवेदनपत्र देना होगा. जहां पर सर्वेक्षण बाकी होगा, उस क्षेत्र के किसानों की फसलों का सर्वेक्षण कर उन्हें भी सहायता दी जायेगी.

गौरतलब है कि गुजरात में बेमौसम बारिश के कारण सौराष्ट्र व उत्तर गुजरात में किसानों की फसल खराब हो गई है. वहीं पिछले दिनों पाकिस्तान से आये टिड्डी दल ने भी रवि फसल को बर्बाद कर दिया है. ऐसे में परेशान किसानों के लिए गुजरात सरकार ने बड़ा फैसला लिया है.